किच्छा : शहर के हल्द्वानी रोड स्थित वार्ड नं सात के डॉ भीम राव अम्बेडकर पार्क पर निर्माण नगर पालिका की तत्कालीन पालिकाध्यक्ष अंजू जायसवाल के कार्यकाल में कराया गया था, जिसका निर्माण 2011 में पूरा हो गया था। इस पार्क का उद्घाटन समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री एंव वर्तमान मे लोकसभा संसद भगत सिंह कोश्यारी एंव पालिका अध्यक्ष अंजू जायसवाल द्वारा कराया गया था।

पार्क निर्माण के ठीक बाद से ही निजी संस्था द्वारा ताला लगाकर पार्क का मुख्य द्वार बंद कर दिया गया था. पार्क के आसपास स्थित लोगों को पार्क के अंदर टहलने जाने के लिए लोहे की ग्रिल पार करके जाना पड़ता है। पार्क निर्माण के कुछ समय बाद पार्क मे वर्ष 2012-13 मे पुस्तकालय भवन का निर्माण भी विधायक निधि द्वारा कराया गया लेकिन पुस्तकालय निर्माण के बाद भी पार्क का ताला खोला नहीं गया जबकि पुस्तकालय पर भी एक नया ताला लटका दिया गया, जिसको लेकर कई बार लोगों ने पालिका प्रशासन से इसकी शिकायत की लेकिन उसके बाद भी इसकी और कोई खास ध्यान नहीं दिया गया। जिसके कारण पार्क के आस पास के बच्चों को खेलने के लिए दूसरे पार्कों में जाना पड़ता है। तो वहीं दूसरी ओर सुबह से शाम तक पार्क में शराबियों एंव जुआरियों का अड्डा बनकर रह गया है।

किच्छा विधायक का बयान

वहीं इस मामले में विधायक राजेश शुक्ला का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में कल ही आया है…जिसके लिए जरुरुी निर्देश उन्होंने दिए हैं लेकिन एसडीएम के छुट्टी पर होने के कारण तत्काल कार्रवाई नहीं हो पा रही है. विधायर ने कहा कि एसडीएम के आते ही कार्रवाही की जाएगी ताकि लोग पुस्तकालय में किताब पढ़ने आ सकें.

तो हम स्वयं ही पार्क का ताला खोलेगें- सभासद

वहीं वार्ड नं. 7 के सभासद शोभित शर्मा का कहना है कि डॉ भीम राव अम्बेडकर पार्क का ताला खुलवाने के लिए कल तहसील दार महेंद्र सिंह बिष्ट को ज्ञापन सौंपकर जल्द से जल्द कार्रवाई की मांग की जाएगी। अगर एक सप्ताह के भितर कोई ठोस कार्रवाई नहीं होती है तो हम स्वयं ही पार्क का ताला खोलेगें।

पालिका प्रशासन द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया

ईको क्लब एनवायरमेंट एंड सोसायटी के अध्यक्ष मनोज यादव ने बताया कि नगर के वार्ड नंबर 7 स्थित डॉ भीमराव अंबेडकर पार्क के ताले को खुलवाने के लिए कई बार पालिका प्रशासन से शिकायत की गई। लेकिन इसकी बाद भी पालिका प्रशासन द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया इससे यह साफ होता है, कि पालिका प्रशासन कुछ लोगों के दबाव में कार्य कर रहा है ।अगर जल्दी ही ताला नहीं खोला गया तो पालिका प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा।

संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर ने हमेशा ही शिक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास किया था। लेकिन उनके नाम पर किच्छा में बने पार्क एवं पुस्तकालय पर लगे ताला बाबा साहब के प्रयासों चोट पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। हम सभी नगर पालिका प्रशासन से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द पार्क का ताला खुलवाया जाए,ताकी क्षेत्र के लोगों को पार्क व पुस्तकालय का लाभ मिल सकें. नगर पालिका प्रशासन को इस गंभीर मुद्दे की तरफ ध्यान देना चाहिए।ओर जल्द से जल्द डॉ भीम राव अम्बेडकर पार्क व पुस्तकालय ताला खुलवाना चाहिए। ताकि क्षेत्रवासियों को पार्क व पुस्तकालय का लाभ मिल सके





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top