देहरादून : लोकसभा चुनाव को लेकर जहा निर्वाचन आयोग ने तैयारियां तेज कर दी है, वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्य ने प्रदेश में कुल मतदाताओं के आंकड़े को आज मीडिया के समक्ष रखा…जिसके तहत प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए कुल 76 लाख 28 हजार 5 सौ 26 मतदाता अपने वोट का प्रयोग वर्तमान समय की मतदाता सूची के अनुसार कर सकेंगे, जिसमे 39 लाख 84 हजार 327 पुरुष मतदाता और 36 लाख 43 हजार 969 महिला मतदाता हैं तो 230 थर्ड जेंडर वोटर भी शामिल हैं. 18 से 19 साल के 4 लाख 43 हजार 3 नए मतदाता पहली बार मत का प्रयोग करेंगे.

लोकसभा चुनाव के लिए 11235 पोलिंग बूथ और 8367 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं एक से अधिक जगह मतदाता होने के चलते 4 हजार 51  वोटर कार्ड निरस्त किए गए हैं इस बार लोकसभा चुनाव में पूर्णता VVPAT का इस्तेमाल होगा।

वोटर हेल्पलाईन 1950 पर मतदाता सूची में अपने नाम व विवरण का सत्यापन करा सकते हैं

इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि वोटर हेल्पलाईन 1950 पर मतदाता सूची में अपने नाम व विवरण का सत्यापन किया जा सकता है। यह टोल फ्री नम्बर है जिसे कि 1 फरवरी को औपचारिक रूप से लांच किया जाएगा। वोटर आईकार्ड बनवाने, बीएलओ व पोलिंग बूथ से संबंधित जानकारी के लिए इस टोल फ्री नम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है। मीडिया सेटर सचिवालय में आयोजित प्रेस वार्ता में फोटोयुक्त विधानसभा निर्वाचक नामावली की 1 जनवरी 2019 के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अंतिम प्रकाशन में 31 जनवरी 2019 को मतदाताओं के आंकडों की जानकारी दी।

इस बार सौ प्रतिशत वीवीपीएटी मशीन का प्रयोग किया जाएगा-मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार सौ प्रतिशत वीवीपीएटी मशीन का प्रयोग किया जाएगा। मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपीएटी के बारे में जानकारी देने के लिए पूरे प्रदेश में  ग्राम स्तर तक माॅक-पोल व प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारियों को स्वीप के माध्यम से मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए निर्देशित किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय मानकों के आधार निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के तबादलों के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस अवसर पर ईवीएम व वीवीपीएटी का प्रदर्शन भी किया गया।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top