अब वॉट्सऐप में आपको किसी को मेसेज करने के लिए टाइप करने की जरूरत नहीं है, आप केवल माइक में बोलकर मेसेज भेज सकते हैं. डिक्टेशन फीचर की मदद से आप बिना टाइप किए बोलकर भी मेसेज भेज सकते हैं. यह फीचर एंड्राइड और आईओएस दोनों तरह के यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

वैसे तो यह डिक्टेशन फीचर पहले से ही गूगल असिस्टेंट और सिरी में उपलब्ध है. हालांकि यह फीचर अब वॉट्सऐप में आपको इन-बिल्ट मिलेगा और यूजर्स सीधे किसी मैसेज को डिक्टेट कर टाइप कर सकते हैं. नया माइक वॉट्सऐप आपको फीचर के भीतर कीबोर्ड में ही मिल जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं ये फीचर का इस्तेमाल-:

कॉन्टैक्ट (जिसे व्यक्ति को मेसेज भेजना हो) पर क्लिक करने के बाद कीबोर्ड निकालें, जिसका इस्तेमाल आप मेसेज टाइप करने के लिए करते हैं. ऐंड्रॉयड मोबाइल रखने वाले वॉट्सऐप यूजर को काले कलर का माइक कीबोर्ड के ऊपरी हिस्से में मिल जाएगा. वहीं, आईओएस यूजर्स के लिए यह माइक ऑप्शन नीचे दाएं तरफ दिया गया है. मेसेज भेजने के लिए माइक पर क्लिक करें और जो मेसेज भेजना हो, वह बोलें. जैसे ही आप अपनी भाषा में मेसेज बोलेंगे, वह खुद-ब-खुद टाइप होता जाएगा. अब आप सेंड वाले बटन पर क्लिक करके भेज दें.

अपने फोन में माइक आइकन को सिलेक्ट करने के बाद मैसेज को डिक्टेट करना शुरू कर सकते हैं और अपने जानने वाले को मैसेज भेज सकते हैं. अगर आपको कहीं कॉमा, फुलस्टॉप या फिर क्वेश्चन मार्क लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको comma, question mark और full stop जैसे कमांड देने होंगे. मैसेज के टाइप होने के बाद आपको मैनुअली बटन SEND बटन प्रेस कर के मैसेज भेजना होगा.

अगर की-बोर्ड में न दिखे माइक तो करें ये काम
अगर आपके WhatsApp खोलने पर की-बोर्ड में ब्लैक कलर के माइक का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो हो सकता है कि Show suggestion Strip ऑफ यानी डिसेबल हो. अगर आपको माइक का निशान न दिखे तो उसे चालू करने के लिए सबसे पहले Phone की सेटिंग्स पर जाएं. Settings में जाने के बाद System पर क्लिक करें. System से लैंग्वेज एंड इनपुट पर जाएं. इसके बाद वर्चुअल कीबोर्ड (Virtual Keyboard) पर क्लिक करें. वर्चुअल कीबोर्ड के बाद Gboard पर जाएं. इसके बाद आए विकल्प में से Text correction पर क्लिक करें. वहां पहुंचने के बाद Show suggestion Strip को ऑन कर दें. जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूरी करेंगे, आपके WhatsApp में दिखने वाले कीबोर्ड में माइक दिखने लगेगा.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top