• ईमानदारी से काम करने वाले को उनका हक दिलाना ही मोर्चा का उद्देश्य
देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
विकासनगर। जीएमवीएन के पूर्व उपाध्यक्ष एवं जनसंघर्ष मोर्चा अध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी ने कहा कि वर्ष 2017-18 में विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत 8 कार्यों (जाॅब) हेतु लो0नि0वि0 निर्माण खण्ड, देहरादून द्वारा दो करोड़ से अधिक के कार्यों हेतु समाचार पत्र में विज्ञप्ति करने का ढोंग रचा गया, जिनमें समाचार पत्र एवं विभागीय अधिकारियों ने मिलकर उक्त कार्यों को मात्र 4-5 ठेकेदारों के मध्य गोपनीय तरीके से आबंटित कर दिया था। उक्त टेण्डर 2,06,89,398 के थे, जिनको 2,06,77,449 में स्वीकृत किया गया यानि मात्र 11,949 रू0 के न्यूनतम अन्तर मूल्य (0.06 फीसदी) पर स्वीकृती प्रदान की गयी थी। अन्य मामलों में टेण्डर्स 25-50 फीसदी न्यूनतम दर पर स्वीकृत होते हैं।
मोर्चा कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए रघुनाथ सिंह नेगी ने कहा कि गत वर्ष मोर्चा द्वारा सूचना आयोग एवं शासन से लम्बी लडाई लड़ने के बाद उक्त मामले में कार्यवाही प्रारम्भ हुई, जिनमें उक्त घोटाले मिलीभगत सामने आई। इस प्रकरण से सम्बन्धित विभाग लो0नि0वि0 जो कि स्वयं मुख्यमन्त्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के पास है, ने गम्भीरता दिखाते हुए उक्त घोटाले में माह सितम्बर 2018 में अपना अनुमोदन दे दिया यानि हरी झंडी दे दी। अनुमोदन के पश्चात् विभाग द्वारा अपनी जाँच रिपोर्ट प्रेषित की जा चुकी है, जिसमें वृह्द स्तर पर जाँच हुई तथा बहुत ही गम्भीर मामला सामने आया।
घोटाले में उस वक्त कार्यरत समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा समाचार पत्र इत्यादि पर कार्यवाही निश्चित है। प्रकरण पर शासन द्वारा उच्च स्तरीय एवं एस0आई0टी0 के माध्यम से जाँच कराने का प्रस्ताव भी गम्भीरता से लिया गया जिस पर अपर मुख्य सचिव, लो0नि0वि0 ने भी अपना अनुमोदन दिया। प्रकरण को मोर्चा के जिला मीडिया प्रभारी प्रवीण शर्मा पीन्नी ने भी इस मामले की जाँच कराने के लिए रात-दिन एक कर दिया था तथा मुख्य सूचना आयुक्त शत्रुघ्न सिंह के सामने भी रखा था, उन्हीं के निर्देश पर ये कार्यावही लगभग सम्पन्न हुई।
उन्होंने कहा मोर्चा इस घोटाले के मामले में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत की पहल का धन्यवाद करता है। मोर्चा ने भ्रष्ट अधिकारियों को चेतावनी दी कि नेताओं/अधिकारियों की चापलूसी बंद करें वरना मोर्चा सेवानिवृत्ति के पश्चात् भी चैन से बैठने नहीं देगा। ईमानदारी से काम करने वाले ठेकेदारों को उनका हक दिलाना ही मोर्चा का उद्देश्य है। पत्रकार वार्ता में मोर्चा महासचिव आकाश पंवार, ओम प्रकाश राणा, विजयराम शर्मा, सुशील भारद्वाज आदि उपस्थित रहे।




0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top