गुरुवार को यूपी की योगी सरकार विधानसभा में 4.79 करोड़ रूपये का अपना तीसरा बजट पेश कर रही है. वित्त मंत्री ने करीब 21, 212 करोड़ रूपये की नई योजनाओं की घोषणा की.

ताजा जानकारी के मुताबिक, योगी सरकार ने एयरपोर्ट्स के विकास के लिए 1000 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की है जिसमें जेवर के एयरपोर्ट के विकास के लिए 800 करोड़ और अयोध्या में एयरपोर्ट के लिए 200 करोड़ रुपये की घोषणा की है. इसके अलावा मदरसों में अरबी और पारसी भाषा के विकास के लिए 459 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की गई है.

एक जनपद एक उत्पाद योजना के लिए 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था, युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए 100 करोड़ रुपये और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम प्रोत्साहन नीति 2017 के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट की घोषणा की गई है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लिए 6,240 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है. बजट में लखनऊ के कैंसर संस्थान के लिए 248 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है. लखनऊ में अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय के लिए भी 50 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है. उत्तर प्रदेश में आयुष विश्वविद्यालय खुलेगा. बजट में 10 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top