देहरादून : उत्तराखंड के युवा सेना के जवानों ने देश के लिए कई कुर्बानियां दी है. लगातार उत्तराखंड के नौजवानों ने प्राणों को त्यागते हुए देश को सुरक्षा दी और तभी आज हम चैन की नींद सो पा रहे हैं.

चमोली निवासी 22 वर्षीय रोहित शहीद

वहीं हाल ही में बीकानेर राजस्थान में तैनात चमोली निवासी गढ़वाल राइफल के जवान 22 वर्षीय रोहित मैंदोली की राजस्थान में अचानक तबियत बिगड़ने से 2 फरवरी को मौत हो गई थी। सोमवार को देर शाम सैनिक का पार्थिव शरीर घाट तहसील मुख्यालय पहुंचा। मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे सैनिक के पार्थिव शरीर को सैंती गांव ले जाया गया। जैसे ही जवान का शव तिरंगे से लिपटा हुआ गांव में पहुंचा तो परिजन ताबूत पर लिपट गए। परिवार में कोहराम मच गया. माँ और बहन तो कई बार बेसुध हुई. जहां पड़ोसियों और रिस्तेदारों ने परिजनों को ढांढस बंधाया।

परिवार के इकलौते बेटे थे रोहित, तीन महीने पहले हुई थी बहन की शादी

आपको बता दें रोहित इकलौता बेटा था जिसकी एक ही बहन है जिसकी शादी अभी तीन महीने पहले ही हुई थी. परिवार का सारा खर्चा रोहित ही उठाते थे…मिली जानकारी के अनुसार रोहित के परिवार ने बहन की शादी के लिए कर्ज लिया था जो की अभी तक चुकता नहीं किया जिसे रोहित ही धीरे-धीरे चुका रहे थे लेकिन भगवान को कुछ और ही मंजूर था.

सेना के अधिकारियों, जवानों समेत थराली विधायक भी रही मौजूद

बता दें की सैनिक की अंतिम यात्रा में गढ़वाल राइफल्स और गढ़वाल स्काउट के अधिकारी-जवान, पूर्व सैनिक, व्यापारी और जनप्रतिनिधि शामिल हुए। पूरा जान सैलाब अंतिम सलामी देने उमड़ पड़ा था। पूर्वाह्न साढ़े ग्यारह बजे शव को पैतृक घाट नंदाकिनी और चुफलागाड नदी के संगम स्थल पर लाया गया। यहां कर्नल भरत सिंह, मेजर अनूप कुमार, लेप्टिनेंट आदित्य, सूबेदार प्रेम सिंह सहित कई सेना के जवान और साथ ही थराली विधायक मुन्नी देवी, ब्लॉक प्रमुख कर्ण सिंह, जिला पंचायत सदस्य गुड्डू लाल ने जवान के शव पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्घांजलि दी। इसके बाद मृतक जवान के भाई राजेंद्र प्रसाद ने शव को मुखाग्नि दी।

प्रमोशन के लिए चल रही थी जवान रोहित की परिक्षाएं

मिली जानकारी के अनुसार रोहित की प्रमोशन के लिए परीक्षाएं चल रही थी। 2 फरवरी को दोपहर में जब वह परीक्षा के लिए अपनी सीट देखने कैंप परिसर में गए तो अचानक वह बेहोश होकर गिर गए। जिसके बाद उनके साथियों ने तुरंत रोहित को सेना अस्पताल में भर्ती कराया गया…इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को भी दी गई लेकिन रोहित ने प्राथमिक उपचार के दौरान रोहित ने दम तोड़ दिया।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top