बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती का सिलसिला जारी रहा। रुपया डॉलर के मुकाबले पिछले सत्र से 25 पैसे की बढ़त के साथ 70.45 पर बना हुआ था. इससे पहले देसी मुद्रा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पिछले सत्र से 22 पैसे की बढ़त के साथ 70.48 पर खुली. डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को जबरदस्त उछाल के साथ 70.70 पर बंद हुआ था.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार दूसरे दिन कच्चे तेल के दाम में तेजी आने के बावजूद घरेलू मुद्रा में मजबूती आई है. मुद्रा विश्लेषक बताते हैं कि वोडाफोन आइडिया के विलय और एक्सिस बैंक में स्पेसिफाइड अंडरटेकिंग ऑफ द यूनाइटेड ट्रस्ट ऑफ इंडिया-एसयूयूटीआई के जरिये सरकार के शेयरों की बिकवाली से रुपये को मजबूती मिली है.

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले यूरो और पौंड समेत कुछ प्रमुख मुद्राओं में मजबूती आने से डॉलर इंडेक्स नीचे फिसला है. विश्लेषक बताते हैं कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव दूर करने की दिशा में दोनों देशों की बातचीत में आशावादी संकेत मिलने से डॉलर के मुकाबले अन्य मुद्राओं की ओर निवेशकों का रुझान देखा जा रहा है. डॉलर इंडेक्स 0.05 फीसदी की कमजोरी के साथ 96.45 पर बना हुआ था. डॉलर के मुकाबले यूरो 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ 1.1339 पर बना हुआ था.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top