प्रयागराज में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने 510 बसों के एक लंबे काफिले को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाने की कोशिश की. कुंभ के लोगो वाली ये बसें जिले में 3.2 किमी तक फैलेगी. 28 फरवरी की सुबह यूपी रोडवेज की उपलब्धि गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हो गयी.

रोडवेज द्वारा गुरूवार (28 फरवरी) को नवाबगंज सहसों फोरलेन हाईवे पर 500 शटल बसों का एक साथ संचालन किया जाएगा. इसे देखने के लिए कुंभ मेला प्रशासन ने गिनीज वर्ल्ड रिकाॅर्ड के अफसरों को भी आमंत्रित किया है. शटल के ड्राइवरों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

49 दिनों तक चलने वाला कुंभ मेला अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रहा है. यहां संगम क्षेत्र से धर्म ध्वजाएं उतरती जा रही हैं. दंड-कमंडल लेकर भस्म पोते नागा संन्यासी जा चुके हैं, लेकिन कुंभ की दिव्यता बरकरार है. देश दुनिया से आए श्रद्धालुओं व पर्यटकों से कुंभ गुलजार है. अरैल से फाफामऊ के बीच यज्ञ, हवन, आरती के साथ भजन और मधुर संगीत की ध्वनियां आस्थावानों की भीड़ बटोर रही है. संस्कृति ग्राम, कलाग्राम में भारत की विविधता के दर्शन के लिए बड़ी तादात में धर्मानुरागी और संस्कृति प्रेमी पहुंच रहे हैं.

गंगा का महत्व, प्रदूषण के कारकों और गंगा के संरक्षण के प्रति जागरुकता अभियान के तहत मंगलवार को सेक्टर एक स्थित गंगा पंडाल में दो दिवसीय गंगा सम्मेलन शुरू हो गया है. नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया. सम्मेलन में गंगा किनारे स्थित 25 जनपदों, 21 नगर निकायों, 1012 ग्रामपंचायतों के प्रतिनिधियों समेत कुल लगभग 1600 से अधिक प्रतिभागी और प्रयागराज के स्वच्छाग्रही, अन्य संगठनों से लगभग 4000 अन्य लोगों ने प्रतिभाग किया.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top