देहरादून : लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार के द्धारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि की पहली किस्त किसानों को मिल सके इसके लिए मोदी सरकार के साथ प्रदेश की भाजपा सरकारों ने भी कसरत तेज कर दी है. बात अगर उत्तराखंड की करें तो उत्तराखंड के 93 प्रतिशत किसानों को इसका फायदा मिलने की उम्मीद है,लिहाजा त्रिवेंद्र सरकार भी इसका फायदा लोकसभा चुनाव में उठाना चाहति इसी को देखते हुए किसानों को जल्द इसका लाभ मिल सके शासन स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गई है।

मोदी सरकार ने अपने अंतिम बजट में किसान वोट बैंक पर सेंधमारी को लेकर लोकसभा चुनाव से पहले किसानों के लिए अंतरिम बजट में किसान सम्मान निधि की शुरूवात कर बजट का भी प्रवाधान किया है। चुनाव से पहले योजना का लाभ किसानों को मिल सके इसके लिए केंद्र सरकार ने कसरत तेज कर दी है. हर दिन केंद्र की तरफ से इसके लिए राज्यों को कुछ न कुछ गाइड लाइन जारी की जा रही हैं ताकि पहली किस्त किसानों को जल्दी मिल सके। केंद्र सरकार के साथ भाजपा शासित प्रदेशों में भी पहली किस्त जल्द दिए जाने को लेकर कसरत तेज कर दी गई है।

पहली किस्त किसानों के खाते में डालने की कार्ययोजना पर काम कर रही सरकार

उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार जल्द लाभांवित किसानों का डाटा तैयार कर पहली किस्त किसानों के खाते में डालने की कार्ययोजना पर काम कर रही है।

कृषि सचिव डी सेंथिल पांडियन का बयान

कृषि सचिव डी सेंथिल पांडियन का कहना कि केंद्र सरकार के द्धारा जल्द इसका लाभ दिए जाने के निर्देश जारी हुए हैं इसके लिए पारदर्शिता से काम किया जा रहा है. सभी लाभार्थिंयो को इसका लाभ मिल सके इसके लिए कृषि विभाग और राजस्व विभाग काम कर रहा है और 2 हेक्टियर भूमि तक के किसानों का डाटा तैयार किया जा रहा है. भूलेख साॅफ्टवेयर से ऐसे किसानों को डाटा तैयार किया जा रहा है जिनके पास 2 हेक्टियर से ज्यादा की कृषि जोत भूमि है। किसान सम्मान निधि के तहत 6 हजार रूपय में से पहली 2000 कि किस्त किसानों के खाते में जल्द डाल दी जाएगी,जिसका मैसेज फोन पर भी किसानों को प्राप्त हो जाएगा।

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल का बयान

किसानों के लिए शुरू की गयी इस योजना को लेकर उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल का कहना कि पीएम मोदी की दूरदृष्टि सोच का ही नजरिया है कि किसानों के लिए पीएम मोदी ने इस योजना का शुरू किया है. उत्तरखंड के 8 लाख किसाना परिवारों को इसका फायदा मिलेगा,केंद्र और प्रदेश सरकार की कोशिश है कि किसानों को जल्द पहली किस्त का लाभ दिया जाए।

लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को लुभाने के लिए कोई भी राजनैतिक दल कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है और मोदी सरकार के द्धारा किसान सम्मान निधि को भी इसी रूप में देखा जा रहा है ऐसे में देखना ये होगा कि आखिर मोदी सरकार ने जो योजना शुरू की है उसके तहत किसानों के खाते में कितनी जल्दी 2000 रूपये की पहली किस्त आती है।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top