भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा है कि युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत में कम समय में ही मैच का पासा पलटने की क्षमता है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज शुरू हो रही है, जिसका पहला मैच बुधवार को यहां के वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जाएगा.

पंत भारत की टी-20 टीम का हिस्सा हैं और क्रिकेट के इस प्रारूप में उन्हें महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. धवन ने मैच की पूर्व संध्या पर मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, वह बेहद आक्रामक बल्लेबाज है और काफी कम समय में सामने वाली टीम से मैच छीन सकता है. वह टीम की बड़ी सम्पत्ति है.

पंत ने हाल ही में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की थी. धवन ने बीते एक साल में खासकर टी-20 में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. इस दौरान उनके खेलने की शैली में भी बदलाव देखने को मिला है.

इस बदलाव पर धवन ने कहा, मुझे लगता है कि यह मानसिकता में बदलाव है. काफी कुछ विकेट पर भी निर्भर करता है कि हम किस तरह की विकेट पर खेल रहे है. मेरे पास ऐसे शॉट्स भी हैं जिन पर मैं गैप में रन बना सकता हू. यह सभी चीजें मेरे पक्ष में गई है.

उन्होंने कहा, पिछले साल मेरा टी-20 सीजन अच्छा गया था. मेरी कोशिश रहेगी कि मैं उसी मानसिकता को बनाए रखू. जाहिर सी बात है कि इस प्रारुप में आक्रामकता की जरूरत होती है तो मैं आक्रामक होने की कोशिश करूंगा. हम सीरीज जीतना चाहते है. हमने वनडे सीरीज में भी अच्छा किया और अब टी-20 सीरीज जीत के हम इस दौरे का अच्छा अंत करना चाहते है.

धवन लगातार टेनिस गेंद से अभ्यास करते रहते हैं इस पर पूछे जाने पर उन्होंने कहा, (हंसते हुए) जब कोई टेनिस बॉल या लेदर बॉल मेरी तरफ फेंकता है तो मुझे वो पत्थर जैसी लगती है. टेनिस गेंद से अभ्यास में बाउंसर खेलने की प्रैक्टिस के तौर पर करता हू. मुझे लगता है कि यह योग्यता मेरे लिए जरूरी है इसलिए मैं बार-बार यह अभ्यास करता हूं और एक ही शॉट खेलता हूं जिससे मैं बेहतर होता हू.

टी-20 मैच से पहले इस तरह के अभ्यास पर धवन ने एक और वजह बताते हुए कहा, आज (मंगलवार) जब हम टेनिस गेंद से अभ्यास कर रहे थे उसके पीछे एक और वजह स्विंग खेलने की थी. हम स्विंग खेलने के लिए यह प्रयास कर रहे थे.

भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है. दोनों टीमों के बीच कुल नौ टी-20 मैच खेले गए हैं जिनमें से छह में किवी टीम को जीत मिली है तो वहीं भारत को सिर्फ दो में विजय हासिल हुई है जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था. भारत ने न्यूजीलैंड में एक भी टी-20 मैच नहीं जीता है. उसने दोनों टी-20 मैच अपने घरे में भी जीते है.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top