• आदित्य मेहता फाउंडेशन एवं पर्यटन विकास बोर्ड का संयुक्त आयोजन 
  • दक्षिणी ध्रुव  पर पहुंचने वाली आईपीएस अपर्णा कुमार भी रही शामिल 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून । विंटर पैरा गेम्स ट्रेनिंग कैंप की तैयारी को लेकर आदित्य मेहता फाउंडेशन (एएमएफ) एवं उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड संयुक्त रूप से पैरा-स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने और लक्ष्य“ मिशन 100 ”को बढ़ावा देने के लिए शनिवार सुबह बजे साईकिल रैली व दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें भारतीय राष्ट्रीय पैरा साइक्लिंग के खिलाड़ी व आईटीबीपी के अधिकारी एव जवानों ने भाग लिया। यह रोड शो में पेरा साइक्लिंग सात किलोमीटर व दौड़ तीन किलोमीटर की रखी गयी।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पयर्टन मंत्री सतपाल महाराज जी ने हरी झण्डी दिखाकर सभी पैरा साईक्लिंग खिलाड़ियों व पैदल दौड़ का शुभारंभ किया साथ ही खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए साईकिल रैली में प्रतिभाग किया। जिसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों से आये पैरा खिलाड़ियों, आईटीबीपी के अधिकारियों, जवानों व बच्चों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान श्रीमती अपर्णा कुमार आईपीएस, डीआईजी, आईटीबीपी जिन्होंने हाल ही में दक्षिणी ध्रुव  पर पहुंचने का अपना अभियान पूरा किया वे भी पैरा साईक्लिंग खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए उपस्थित रही। पैरा साईक्लिंग व दौड़ के समापन पर दिलीप जावलकर पयर्टन सचिव उत्तराखण्ड सरकार ने सभी पैरा खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन किया व औली में हाने वाले शीतकालीन प्रशिक्षिण शिविर के लिए सभी का शुभकामंनाऐं दी।

एएमएफ के संस्थापक आदित्य मेहता ने बताया कि इस रोड शो का आयोजन देश में पैरा स्पोर्ट्स को लोकप्रिय बनाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोगां को पैरा एथलीटों के जीवन के बारे में स्पष्ट जानकारी देने के साथ ही आगामी शीतकालीन पैरा गेम्स प्रशिक्षण शिविर पर प्रकाश डालने के लिए भी आयोजित किया जा रहा है। आदित्य मेहता ने बताया कि यह शीतकालीन पैरा गेम्स प्रशिक्षण शिविर 4 से 9 फरवरी तक औली में आयोजित होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस शिविर में विभिन्न स्तरों के विकलांगता के पैरा एथलीटों को छः अलग-अलग शीतकालीन खेलों में प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिसमें अल्पाइन स्कीइंग, बैथलॉन, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, आइस स्लेज हॉकी, पैरा स्नोबोर्डिंग आदि में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जाएगा।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top