गुरुवार को मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सर्वे एस्टेट, हाथीबड़कला देहरादून में मसूरी विधानसभा क्षेत्र में लगभग 40 करोड़ की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री ने मसूरी विधायक गणेश जोशी को जन्मदिन की बधाई देते हुए बुरांशखण्डा पेयजल योजना के पुनरूद्धार किए जाने की घोषणा की. उन्होंने इस अवसर पर लगाए गए रक्तदान शिविर की प्रशंसा करते हुए कहा कि रक्तदान महादान होता है.

उन्होंने कहा कि एक यूनिट रक्तदान करने से चार लोगों का जीवन बचाया जा सकता है. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत को और आगे बढ़ाते हुए हमने उत्तराखण्ड अटल आयुष्मान योजना शुरू की है. इस योजना के माध्यम से राज्य के प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक की कैशलैस स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त होगी. उन्होंने कहा कि सभी प्रदेश वासियों को कैशलैस कार्ड उपलब्ध कराये जाएंगे. इसके साथ ही राज्य में एयर एम्बूलेंस सुविधा भी शुरू कर दी गयी है. इसके माध्यम से राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों से घायलों को जल्दी से जल्दी हायर सेंटर लाया जा सकेगा और विशेषज्ञ डाॅक्टर्स को दूरस्थ क्षेत्रों में भेजा जा सकेगा.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से प्रसाद योजना संचालित की जा रही है. इसके साथ ही महिला स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख रूपए तक का ऋण शून्य प्रतिशत ब्याज पर दिया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य तीव्र गति से विकास कर रहा है. हमारी औसत प्रतिव्यक्ति आय 1.90 लाख हो चुकी है. राज्य सरकार ने राज्य में 155 पुलों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मसूरी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत सन्तलादेवी मोटर मार्ग, कालीदास मोटर मार्ग, अनारवालामालसी मोटर मार्ग एवं विकासखण्ड सहसपुर में देहरादूनमसूरी मोटर मार्ग सहित विभिन्न मोटर मार्गों के निर्माण, पुनर्निर्माण, सुधारीकरण एवं सुरक्षा दीवार निर्माण का कार्य शामिल है. इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य, विधायक गणेश जोशी एवम् खजान दास भी उपस्थित थे.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top