देहरादून : देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद में सरकार के साथ यातायात पुलिस और बिडकुल भी एक साथ आ खड़े हुए हैं. जी हां यातायात पुलिस, बिडकुल और निगम के द्वारा संयुक्त रूप से पार्किंग प्रस्तावित स्थलों को चिन्हित किया गया है। आपको बता दें हाल ही में घंटाघर का सौंदर्यकरण हुआ था जिसकी मरम्मत का काम बिडकुल कंपनी को सौंपा गया है। अब यातायात पुलिस, नगर निगम और बिडकुल एक हो चलें हैं जो शहर को स्मार्ट बनाएंगे.

राजपुर रोड में  9 स्थानों पर पार्किंग सुविधाएं

आपको बता दें देहरादून के ट्रैफिक सिग्नलों को हाईटेक बनाने और जनता की पार्किंंग की समस्याओं को दूर करने के लिए घंटा घर से लेकर राजपुर रोड़ से लगे हुए 9 स्थानों पर पार्किंग सुविधाएं दी जाएगी। पार्किंग में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिसके लिए पार्किंग पहले से ही बुक करने के लिए मोबाइल ऐप्प भी तैयार की गई है।पार्किंग से जो धन जमा होगा उसका कुछ हिस्सा एमडीडीए और नगर निगम को मिलेगा और धन को ट्रैफिक सुधार पर खर्च किया जाएगा.

बनेंगे स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल, अपने आप समय हो जाएगा चेंज

वहीं राजपुर रोड पर 9 जगह स्मार्ट ट्रैफिक लाइटे भी लगाई गई है इन स्मार्ट लाइटों से अतिरिक्त जाम की संमस्या से लोगो को निजात मिलेगी और ये लाइट सड़क पर पड़ने वाले भार से खुद ही ट्रैफिक को रोकेंगी और ट्रैफिक को चलाएंगी।

खास बात ये है कि अब ट्रैफिक सिग्नलों में वाहन चालकों का समय बर्बाद नहीं होगा. अगर किसी सिग्नल में रेड लाइट है और वाहन कम हैं तो समय उसी हिसाब से चेंज हो जाएगा और सिग्नल अपने आप हरा हो जाएगा.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top