देहरादून : महिलाओं के विकास और उनके सशक्तिकरण के लिए कार्य करने वाली संस्था “ढाल” ने सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न कंपनी ओ.एन.जी.सी के सहयोग से आज देहरादून के रायपुर विधानसभा क्षेत्र तुनवाला में महिलाओं के कौशल विकास और आजीविका सृजन के 30 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया. जहां पर बतौर मुख्य अतिथि क्षेत्र के विधायक उमेश शर्मा काऊ मौजूद रहे.

ढाल सोसाइटी ने सोचा महिलाओं के हित के बारे में

आपको बता दें ढाल सोसाइटी ने महिलाओं के हित में के बार में सोचते हुए और विकास-सशक्तिकरण के लिए उद्योगों से इसकी शुरुआत की जिससे महिलाओं को रोजगार तो मिला है साथ ही लघु उद्योग को बढ़ावा मिल रहा है. आपको बता दें ढालसोसाइटी ये प्रशिक्षण महिलाओं को निशुल्क उपलब्ध करा रही है जिससे महिलाओं के साथ राज्य का विकास होगा.

हर सफल आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है

कहते हैं हर सफल आदमी के पीछे एक औऱत एक महिला का हाथ होता है वो सबसे पहले मां होती है और फिर बहन, पत्नी भी. ढाल सोसाइटी महिलाओं के विकास और सश्क्तिकरण के लिए नेक काम कर रही है जिससे राज्य में लघु उद्योग को बढ़ावा भी मिल रहा है और साथ ही रोजगार भी उपलब्ध हो रहा है जिससे किसी परिवार का भरण-पोषण हो रहा है.

मोमबत्ती,अचार,पापड़ इत्यादि लघु उद्योग जो कि महिलाएं घर में ही कर सकती हैं-मेघा भट्ट

“ढाल सोसायटी” की अध्यक्षा मेघा भट्ट ने बताया कि उनके द्वारा पहले भी महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं जैसे मोमबत्ती,अचार,पापड़ इत्यादि लघु उद्योग जो कि महिलाएं घर में ही कर सकती हैं और कम समय में कर सकती हैं. यह प्रशिक्षण उनके संस्था के द्वारा निशुल्क दिया जा रहा है और इस प्रशिक्षण शिविर में करीब 200 महिलाओं को या प्रशिक्षण दिया जाएगा और भविष्य में इस प्रकार के अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से संस्था के द्वारा पूरे प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के दिशा में प्रयास किया जाएगा





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top