बिहार के पटना स्थित ऐतिहासिक गांधी मैदान में तीन मार्च को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की होने वाली ‘संकल्प रैली’ को लेकर न केवल कार्यक्रम स्थल बल्कि पूरी राजधानी की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. रैली को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री की रैली में सुरक्षा के लिए पुलिस के 4,000 जवान तैनात रहेंगे. इसके अलावा स्थानीय रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड, अस्पताल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इस क्रम में सभी आने-जाने वाले वाहनों की जांच की जाएगी.

गांधी मैदान के चप्पे-चप्पे की जांच मेटल डिटेक्टर और खोजी कुत्तों द्वारा की जा रही है. इसके अलावा प्रधानमंत्री की रैली की तैयारी को लेकर बिहार प्रशासनिक सेवा के 18 अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) गरिमा मलिक गांधी मैदान की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में इसी गांधी मैदान में जब मोदी एक रैली को संबोधित कर रहे थे, तब बम धमाका हुआ था. एसएसपी ने बताया कि गांधी मैदान के चारों ओर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. गांधी मैदान में आम लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.

जिला प्रशासन का कहना है कि रैली में अधिक भीड़ होने का अनुमान है, यही कारण है कि सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी की जा रही है. रैली के दिन गांधी मैदान में टिफिन, बोतल, बैग, चाकू, छुरी जैसी वस्तुओं को ले जाने की अनुमति नहीं होगी. ऐसी वस्तुओं को जांच के दौरान ही मैदान से बाहर रखवाने के निर्देश आयोजकों को दिए गए हैं. गांधी मैदान क्षेत्र के आसपास पटाखा ले जाने एवं उपयोग करने पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top