इंस्टाग्राम ने प्लेटफॉर्म पर खुद को नुकसान पहुंचाने वाली, भड़काऊ और आपत्तिजनक कंटेंट को नाबालिगों की नजरों से दूर रखने के लिए ‘सेंसिटिव स्क्रीन’ फीचर लांच किया है जो आपत्तिजनक तस्वीरों, वीडियो-थंबनेल्स को ब्लर रखेगा जबतक यूजर उस पर क्लिक नहीं करता. ‘वोग डॉट को डॉट यूके’ की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसा, भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुका यह नया फीचर काटने और खुद को नुकसान पहुंचाने की ऐसी तस्वीरों को ब्लॉक कर देता है जो सर्च, रिकमेंड करने या हैशटैग में अचानक नजर आ सकती हैं और नाबालिगों को शारीरिक नुकसान दे सकती है.

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मूसेरी ने ‘द टेलीग्राफ’ को लिखे एक पत्र में ‘सेंसिटिव स्क्रीन्स’ के शुरू करने की घोषणा करते हुए एक ब्रिटिश किशोरी की आत्महत्या पर दुख प्रकट किया जिसके परिजनों ने फोटो शेयरिंग एप पर अपनी बेटी को खुद को नुकसान पहुंचाने और अत्महत्या वाले कंटेंट दिखाने का आरोप लगाया था.

मूसेरी ने कहा, हम अभी तक वहां नहीं हैं जहां से हमें आत्महत्या या खुद को हानि पहुंचाने वाले मुद्दों पर आने की जरूरत है. हमें वह सब करना है जो हम अपने एप को यूज करने वाले महत्वपूर्ण लोगों के लिए कर सकते है.

यह घोषणा इंग्लैंड के स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक के इंस्टाग्राम की स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक को अपने एप्स और फेस लीगल कार्रवाई पर युवाओं की सुरक्षा बेहतर करने की चेतावनी देने के बाद आई है.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top