देहरादून : प्रदेश की महिला कल्याण, बाल विकास और मत्स्य विकास राज्यमंत्री रेखा आर्या ने विधान सभा कक्ष में मत्स्य पालन विकास अभिकरण की 15 वीं बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में सचिव मत्स्य आर. मीनाक्षी सुन्दरम भी मौजूद रहे । इस बैठक में 15-16 प्रस्ताव रखे गये।

पौड़ी, टिहरी और उत्तरकाशी में भी चलाई जायेगी मोबाइल फिश आउटलेट वैन 

मत्स्य विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि हमारी अग्रिम योजना के तहत हम मसूरी और नैनीताल में फिस रेस्टोरेंट खोलने के लिए गढ़वाल मण्डल विकास निगम और कुमायूॅ मण्डल विकास निगम के साथ मिलकर इस काम को करेंगे। मोबाइल फिश आउटलेट वैन जो हमने पूर्व में तीन जनपदों देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में संचालित की थी इसका भी विस्तार करते हुए जनपद पौड़ी, टिहरी और उत्तरकाशी में भी मोबाइल फिश आउटलेट वैन चलाई जायेगी।

मछली उत्पादन बढ़ाने का ये हमारा अभिनव प्रयास रहेगा.-रेखा आर्या

रेखा आर्य ने कहा कि ट्राउड फिश को हम बढ़ावा देना चाहते हैं और उसके लिए फीड मील में जितना उत्पादन होना था वह हमारे प्रदेश में नहीं हो पा रहा है। फीड मील की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए जो यूनिट लगनी है. उसका भी अभिकरण के माध्यम से बैठक में प्रस्ताव रखा गया है। राज्य मंत्री रेखा आर्य ने ये भी कहा कि मछली उत्पादन बढ़ाने का ये हमारा अभिनव प्रयास रहेगा.

कार्मिकों को अन्य प्रदेश में अनुभव के लिए ट्रेनिंग पर भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं-रेखा आर्या

उन्होंने कहा कि मत्स्य पालक, मछली पालन के साथ-साथ अन्य व्यवसाय भी करें जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके और हमने बैठक में मत्स्य पालन क्षेत्र में आम व्यक्तियों को जोड़ने जे लिए प्रयास करने पर बल दिया है. साथ ही विभाग के कार्मिकों को अन्य प्रदेश में अनुभव के लिए ट्रेनिंग पर भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं , इसके साथ ही यह भी कहा गया कि जनपद, ब्लाॅक मुख्यालय पर मत्स्य पालकों से प्रतिक्रियाएं भी  प्राप्त कर ली जाए





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top