इस्लामाबाद|…. गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की कि ‘शांति का संकेत’ देते हुए भारतीय वायुसेना के पायलट को शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल एसेंबली के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि भारत-पाकिस्तान की स्थिति को नियंत्रण से बाहर नहीं जाना चाहिए, अन्यथा पाकिस्तान को जवाबी कार्रवाई करनी पड़ेगी.

जानकारी के लिए आपको बता दे बुधवार (27 फरवरी) वायुसेना की जवाबी कार्रवाई के दौरान एक भारतीय पायलट को पाकिस्तान की गिरफ्त में आ गया था. तब से सोशल मीडिया में लगातार पायलट को रिहा करने की मांग उठ रही थी.

भारत सरकार ने भी पाक उप-उच्चायुक्त को तलब कर दो टूक समझा दिया था कि भारतीय पायलट को फौरन रिहा किया जाए. बता दें कि पाकिस्तान की तरफ से कई वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर जारी किए गए थे. इनमें भारतीय पायलट के होने का दावा किया गया था. एक वीडियो में शख्स चाय पीता हुआ दिखाई दे रहा था और खुद को भारतीय वायुसेना का विंग कमांडर बता रहा था साथ ही पाक सेना की तारीफ भी की थी.

एक और वीडियो में शख्स बुरी हालत में दिखाई दे रहा था, इसमें उसके चेहरे पर पट्टी बंधी हुई थी और उसके हाथ भी बंधे हुए दिखाई दे रहे थे. पाकिस्तान द्वारा जारी वीडियो और फोटो देख सोशल मीडिया पर जेनेवा कन्वेंशन की बात उठने लगी थी.

कई जानकारों ने कहा था कि जेनेवा समझौते के तहत पाकिस्तान को भारतीय पायलट को छोड़ना होगा. हालांकि भारत सरकार ने पाकिस्तान में गिरफ्त पायलट की पहचान उजागर नहीं की थी और भारतीय सेना ने गुरुवार की सुबह अपील की कि सोशल मीडिया पर पायलट की पहचान उजागर न की जाए.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top