सूर्य ग्रह 13 फरवरी 2019, बुधवार को प्रातः 08:48 बजे कुंभ राशि में गोचर करेंगे और 15 मार्च 2019, शुक्रवार को प्रातः 05:39 बजे तक इसी राशि में स्थित रहेंगे. ज्योतिषशास्त्र में सूर्य को गतिशील ग्रह माना जाता है. सूर्य को ऊर्जा, आत्मबल, रक्षा, उन्नति, बुद्धि, धन और व्यापार का ग्रह बताया गया है. 14 जनवरी को सूर्य ने मकर संक्रांति पर मकर राशि में प्रवेश किया था, उसके ठीक एक महीने बाद सूर्य ने मकर राशि से कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं.

सूर्य के राशि परिवर्तन को सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है. सूर्य के राशि परिवर्तन करने से जातक की कुंडली में शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ते हैं. सूर्य के कुंभ राशि में गोचर करने पर 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है आइए जानते हैं..

मेष राशि-:

सूर्य का गोचर मेष राशि के 11वें स्थान यानी लाभ का स्थान में हो रहा है. यहां शुक्र पहले से विराजमान हैं. सूर्य के परिवर्तन से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. व्यापार में भी आपको शुभ परिणाम मिलेंगे. विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है, किसी भी प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला पाने का एक दम सही समय है. सेहत और रोमांटिक जीवन में उत्साह बना रहेगा.

वृष राशि-:

सूर्य का गोचर वृष राशि के 10वें स्थान यानी कर्म भाव का स्थान में हो रहा है. यहां आपकी राशि के स्वामी शुक्र पहले से ही विराजमान हैं. सूर्य के परिवर्तन से आपको व्यवसाय में उन्नति मिलेगी. काम की अधिकता के चलते व्यस्तताएं बढ़ सकती हैं. लक्ष्यों को हासिल करने में कामयाबी मिलेगी. जीवन में उत्साह बना रहेगा. नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिलेगा और रोमांस भी बना रहेगा.

मिथुन राशि-:

सूर्य का गोचर मिथुन राशि के 9वें स्थान यानी भाग्य का स्थान में हो रहा है. आपकी के 9वें भाव में शुक्र पहले से ही विराजमान हैं. सूर्य-शुक्र की युति से भाग्योदय का समय है. सामाजिक गतिविधियों के चलते जीवन में व्यस्तताएं बढ़ सकती हैं. महत्वपूर्ण निर्णय लेने का सही समय है. स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. रोमांटिक जीवन भी सही रहेगा साथ छोटी यात्रा के भी योग बन रहे हैं.

कर्क राशि-:

सूर्य का गोचर कर्क राशि के 8वें स्थान यानी आयु का स्थान में हो रहा है. आपकी राशि में शुक्र पहले से ही विचरण कर रहे हैं. इसलिए आपको सेहत के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है. वाहन चलते समय सावधानी ना बरतने पर कोई बड़ी घटना घट सकती है. नीजि जीवन भी सामान्य रहेगा. लव लाइफ में थोड़ी उथलपुथल हो सकती है. कर्ज ना लें और ना ही दें साथ ही अपने आत्मबल को मजबूत बनाएं रखें.

सिंह राशि-:

सूर्य का गोचर सिंह राशि के 7वें स्थान यानी मारक का स्थान में हो रहा है. यहां शुक्र भी हैं और यह स्थान विवाह-प्रेम से सम्बंधित है और सूर्य आपकी राशि के स्वामी हैं, ऐसे में सूर्य के परिवर्तन से आपकी लव लाइफ प्रभावित होगी. रोमांटिक जीवन ज्यादा उत्साहजनक नहीं रहेगा. कार्यस्थल पर संयम बरतें. किसी भी तरह की गलतफहमियां ना पालें काम पर धयन रखें. लेन-देन में सावधानी रखें.

कन्या राशि-:

सूर्य का गोचर कन्या राशि के 7वें स्थान यानी शत्रु-रोग का स्थान में हो रहा है. सूर्य छठे भाव में शुक्र के साथ गोचर कर रहे हैं. आपको शत्रूओं से सावधान रहना होगा. आप प्रतिद्वंदियों पर हावि रह सकते हैं. रोमांटिक लाइफ अच्छी बनी रहेगी लेकिन जीवनसाथी के साथ बात करते समय वाणी पर नियंत्रण रखना आवश्यक है. कानूनी मामलों में चल रही परेशानी खत्म हो सकती है.

तुला राशि-:

सूर्य का गोचर तुला राशि के 5वें स्थान यानी शिक्षा का स्थान में हो रहा है. उच्च शिक्षा प्राप्ति के योग बन रहे हैं लेकिन आपको अपनी इमेज को लेकर थोड़ी चिंता रह सकती है. विद्यार्थी पढ़ाई पर फॉकस रखें. व्यावसाय में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. सेहत का ध्यान रखना होगा. रोमांटिक जीवन में थोड़ी परेशानियां आ सकती हैं. जीवनसाथी के साथ मतभेद से बचें.

वृश्चिक राशि-:

सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि के चौथे स्थान यानी सुख का स्थान में हो रहा है. सूर्य का शुक्र के साथ चौथे स्थान में आना आपके लिए लाभकारी रहेगा. कार्यस्थल पर आप पूरी एकाग्रता के साथ काम करेंगे. गत दिनों आपने जो कड़ी मेहनत की है उसका फल आपको इस गोचर के दौरान मिलेगा. पदोन्नति और वेतन वृद्धि होगी. संपत्ति, कारोबार, प्यार, सेहत समेत सभी क्षेत्रों में अपार सफलता मिलेगी.

धनु राशि-:

सूर्य का गोचर धनु राशि के तीसरे स्थान यानी क्रम-पराक्रम का स्थान में हो रहा है. यह समय आपके लिए अति सौभाग्यशाली कहा जा सकता है. आप अपनी प्रतिभा से सबको प्रसन्न करेंगे और घर-परिवार का सहयोग मिलेगा. किस्मत का साथ मिलेगा और कामकाज संबंधी छोटी यात्रा करने को मिलेगी. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. धन प्राप्ति और रोमांस के आसार भी बन रहे हैं.

मकर राशि-:

सूर्य का गोचर मकर राशि के दूसरे स्थान यानी धन का स्थान में हो रहा है. यहां शुक्र पहले से गोचर कर रहे हैं. इस गोचर से फाइनेंशियली कंडीशन में सुधार होगा. लंबी बिमारी में भी आराम मिलने के आसार हैं. आत्मबल मजबूत होगा और रोमांटिक जीवन में रोमांस बना रहेगा. कार्यस्थल की बात करें तो वाणी पर नियिंत्रण रखना ही बेहतर है. कर्ज लेन-देन में सावधानी बरतें.

कुंभ राशि-:

सूर्य का गोचर कुंभ राशि में हो रहा है इसलिय आपको लाभ मिलेगा. नए कार्य में भी आपको सफलता मिलेगी. इस दौरान आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे. पिता के साथ रिश्ते मधुर होंगे. सेहत भी सामान्य बनी रहेगी. व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाये रखें. कार्य के चलते आपकी रोमांटिक लाइफ प्रभावित होगी. सेहत का ध्यान रखें और वाणी पर नियंत्रण रखें.

मीन राशि-:

सूर्य का गोचर मीन राशि के 12वें स्थान यानी रचना का स्थान में हो रहा है. इस दौरान आप क्रिएटिव करने का प्रयास करेंगे. लेकिन इस स्थान में सूर्य का शुक्र के साथ आना आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर सकता है. सेहत और आंखों का खास ध्यान रखें. खर्चे बढ़ सकते हैं. रोमांटिक जीवन अच्छा रहेगा. पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा, वाणी पर नियंत्रण रखें.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top