इन दिनों हैदराबाद के जूबिली हिल्स में ‘रोबों किचन’ खूब चर्चा में बना हुआ है. क्योंकि यहां शहर का पहला ऐसा रेस्ट्रॉन्ट खोला गया है जहां रोबोट वेटर खाना परोसते दिखाई देंगे. शहर के अलकजर मॉल में खुले इस रेस्तरां में इस तरह के इंतजाम के पीछे तीन दोस्तों का दिमाग है.

प्रसिद्ध सेठिया, मणिकांत गौंड़ और मणिकांत यादव ने मिलकर इस आइडिया को मूर्त रूप दिया है. रेस्तरां में लगे हर रोबोट की कीमत तकरीबन 5 लाख रुपये बताई जाती है. इन रोबोस को ‘ब्यूटी सर्विंग रोबोट’ नाम दिया गया है.

वर्तमान में, रेस्तरां में चार रोबोट हैं और उन्हें दिन में 3 घंटे तक चार्ज करने की आवश्यकता होती है.

फूड ज्वाइंट के मुख्य साझेदार मणिकांत ने मीडिया से कहा, “हम ग्राहकों को टैब प्रदान करते हैं जब वे चलते हैं, वे उस पर मेनू से ऑर्डर करते हैं. आदेश रसोई में जाता है और रोबोट भोजन परोसते हैं ”.

हालाँकि, रोबो किचन की चेन्नई में एक शाखा भी है.

चेन्नई के पोरुर में है मेन रेस्टोरेंट-:

बता दे कि चेन्नई के पोरुर में वेटर के रूप में रोबोट खाना परोस रहे हैं. ये रोबोट कस्टमर्स से अंग्रेजी और तमिल में बात भी कर सकते हैं. ये रोबोट देखने में काफी क्लासी हैं, साथ ही इनका कलर सफेद और नीला है. बातचीत के दौरान ये रोबोट कस्टमर्स को ये भी गाइड कर सकते हैं कि कौन सा टेबल खाली हैं और आप कहां सुविधा से बैठ सकते हैं.

दो तरह के हैं रोबोट्स-:
रोबोट्स के बारे में बात करते हुए चेन्नई के रेस्टोरेंट के मैनेजर कैलाश ने बताया कि उनके पास दो तरह के रोबोट्स हैं. एक जो खाना परोसते हैं तो दूसरे वो जो उनसे बातचीत करते हैं. ऐसे में इस रेस्टोरेंट चेन को बढ़ाने का भी काम किया जा रहा है. वहीं कस्टमर अपना ऑर्डर मेन्यू कार्ड देखकर देता है जिसके बाद रोबोट उस ऑर्डर को किचन से कलेक्ट कर टेबल तक पहुंचाता है.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top