रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को यात्रियों के लिए एक डैशबोर्ड लॉन्च किया, जिसे वे ट्रेन के आने-जाने के समय पर निगरानी के साथ-साथ देश में कहीं भी ट्रेन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकेंगे. ‘ई-दृष्टि’ डैशबोर्ड को रेलवे सूचना प्रणाली केन्द्र (सीआरआईएस) द्वारा विकसित किया गया है और इस पर डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट रेलदृष्टि डॉट सीआरआईएस डॉट ओआरजी डॉट इन के जरिए पहुंचा जा सकता है.

डैशबोर्ड को लॉन्च करते हुए गोयल ने कहा कि अब लोग कहीं भी जाते वक्त मात्र एक स्वाइप पर भारतीय रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को हासिल कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि वे देश भर में ट्रेनों की आवाजाही, ट्रेन के आने-जाने की समयबद्धता, माल ढुलाई व यात्री आय, माल लदान व उतराई, बड़ी परियोजनाओं की प्रगति, जन शिकायतों, रेलवे स्टेशनों का विवरण और अन्य चीजों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता से संबंधित लगातार शिकायतों के संबंध में डैशबोर्ड को भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के बेस रसोईघरों से भी जोड़ दिया गया है, जिससे लाइव वीडियो के जरिए आईआरसीटीसी रसोईघरों में क्या चल रहा है, उसकी निगरानी की जा सकेगी.

डैशबोर्ड ट्रेनों में यात्रा कर रहे आरक्षित और अनारक्षित यात्रियों का लाइव स्टेटस भी मुहैया कराएगा. इसके अलावा यह सुविधा किसी भी वक्त ट्रेनों की सटीक स्थिति भी मुहैया कराएगी.

गोयल ने कहा कि ‘ई-दृष्टि’ का लक्ष्य भारतीय रेलवे को अधिक पारदर्शी बनाना है. उन्होंने लोगों से रेल सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी मांगे.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top