दिल्ली सरकार ने गुरुवार को समय पर स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने के लिए बाइक एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की. बाइक एंबुलेंस सेवा की शुरुआत अत्यधिक यातायात वाले क्षेत्रों और छोटी गलियों तक समय पर स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने के लिए की गई है.

फर्स्ट रिस्पॉन्डर व्हेकिल्स नामक बाइक सेवाएं एक पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर, प्राथमिक चिकित्सा किट और ड्रेसिंग सामग्री, एयर-स्प्लिंट्स, जीपीएस और संचार उपकरणों से सुज्जित होंगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ दिल्ली सचिवालय में 16 बाइक के बेड़े का शुभारंभ किया. इस पहल के जरिए भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में एंबुलेंस प्रतिक्रिया सेवा में तेजी लाई जाएगी.

केजरीवाल ने कहा, आज हमने दिल्ली के लोगों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. अब तक केवल बड़े वाहन ही एंबुलेंस सेवाओं के लिए उपलब्ध थे. अब ये बाइक एंबुलेंस सेवा संकरी गलियों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में सक्षम होगी जिससे यहां रहने वाले लोगों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी.

उन्होंने कहा, वैन एंबुलेंस छोटी गलियों में नहीं पहुंच पाती हैं. इसलिए 16 बाइक एंबुलेंस लांच की गई हैं. आने वाले समय में यह संख्या बढ़ाई जाएगी. 40 लाख रुपये की लागत वाली इस परियोजना को पिछले साल मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी. सरकार ने कहा, इसके लिए 40 लाख रुपये के फंड को स्वीकृति भी मिली लेकिन परियोजना केवल 23 लाख रुपये में पूरी हो गई.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top