रविवार को पीएम मोदी ने गोरखपुर में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत कर दी है. इसमें देश के करोड़ों किसानों को बड़ा तोहफा भी दे दिया है. पीएम ने बैंक खाते में 2 हजार रुपये की पहली किस्त डालने का उद्घाटन कर दिया है. 2-3 दिन में सभी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये आ जाएंगे. बजट के दौरान सरकार ने किसानों को 6 हजार नकद सहायता देने की घोषणा की थी.

कुंभ मेले का दौरा करेंगे और वहां डुबकी भी लगाएंगे. वो अक्षयवट और हनुमान मंदिर में दर्शन भी करेंगे. पीएम प्रयागराज के पहले गोरखपुर जाएंगे. वो ढाई बजे वहां पहुंचेंगे.

इसके तहत देश के एक करोड़ से अधिक छोटे किसानों के बैंक खाते में दो हजार रुपये की पहली किस्त डाल दी जायेगी. कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

अधिकारी ने बताया कि अगले दो-तीन दिन में अन्य एक करोड़ किसानों तक यह लाभ पहुंचाया जाएगा. केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में पीएम-किसान योजना का ऐलान किया था. इसके तहत दो हेक्टेयर तक जोत रखने वाले 12 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की नकद सहायता देने की घोषणा की गई थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “कल एक ऐतिहासिक दिन है! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत गोरखपुर से होगी. इस योजना से कड़ी मेहनत करने वाले करोड़ों भारतीय किसानों की आकांक्षाओं को पर लग जाएंगे, जो हमारे देश का पोषण करते हैं.”

हालांकि, वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश एवं कर्नाटक सहित 14 राज्यों के एक करोड़ से अधिक किसानों को रविवार को दो हजार रुपये भेजे जाएंगे. इसके अलावा 28 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को यह लाभ अगले दो-तीन दिन में भेजा जाएगा.

केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत करीब एक करोड़ किसानों को दो-दो हजार रुपये का पहला इंस्टॉलमेंट दिए जाने से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदबरम ने रविवार को इसकी आलोचना करते हुए योजना को ‘वोट के लिए रिश्वत’ बताया. चिदंबरम ने कहा कि यह बहुत शर्म की बात है कि निर्वाचन आयोग इसे रोक पाने में असफल है.

साभार -हरिभूमि 





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top