देहरादून : देश भर में 15 फरवरी से सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू होनो जा रही हैं। बोर्ड ने 10वीं और 12 की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। परीक्षा के लिए इस बर सीबीएसई ने कड़ी गाइडलाइंस जारी की हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक, छात्रा परीक्षा केंद्र में जींस और कसे हुए कपड़े पहनकर नहीं जा सकते हैं, इस पर रोक लगा दी गई है। खास तौर पर यह नियम प्राइवेट छात्रों के लिए है। परीक्षा केंद्र में प्राइवेट छात्रों को सफेद शर्ट पहनकर जाना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं रेगुलर छात्रों को परीक्षा में स्कूल यूनिफार्म पहनकर जाना होगा।

इंट्री का समय

सीबीएसई के अनुसार, परीक्षा सुबह 10:30 से शुरू होगी और छात्रों को 10:15 बजे प्रश्नपत्र मुहैया करा दिए जाएंगे और 10.30 बजे छात्र सवालों के जवाब लिखना शुरू कर देंगे। छात्रों को परीक्षा केन्द्रों पर सुबह 10 बजे पहुंचना होगा।इस बार सीबीएसई ने प्रवेशपत्र पर अभिभावकों का हस्ताक्षर अनिवार्य कर दिया है। और साथ ही प्रवेशपत्र के साथ स्कूल की ओर से जारी आइकार्ड भी छात्रों को अपने साथ रखना होगा। इसके बिना परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं होगी।

10वीं-12वीं की परीक्षा

12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगी। 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से लेकर 29 मार्च तक होगी। पहली बार शारीरिक रूप से कमजोर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड में शामिल किया गया है। एडमिट कार्ड में पांच तरह के कोड दिए गए हैं। अभी तक हर छात्र के लिए एक जैसे एडमिट कार्ड होते थे, लेकिन इस बार छात्रों की श्रेणी को भी जोड़ा गया है।

 

सीबीएसई के महत्वपूर्ण निर्देश

एडमिट कार्ड को ध्यान से देखें और सुनिश्चित करें कि यह विधिवत हस्ताक्षरित है।

बच्चों को परीक्षा केंद्र तक लाने के लिए यातायात की स्थिति सुनिश्चित कर लें, ताकि परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा केंद्र पर बच्चे पहुंच सकें।

छात्रों को किसी भी परिस्थिति में सुबह 10 बजे के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

छात्रों को अपने स्कूल आइडी कार्ड ले जाना आवश्यक है। इस वर्ष नियमित छात्रों के लिए स्कूल यूनिफॉर्म अनिवार्य है।

परीक्षा केंद्र में अनुमति प्राप्त वस्तुओं की सूची और अनुमति प्राप्त न होने वाली सूची को अच्छी तरह से पढ़ लें। अभिभावकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके बच्चे इसका पालन करें।

छात्र ब्लू, रॉयल ब्लू बॉल प्वाइंट, जेल-फाउंटेन पेन, पेंसिल, इरेजर, स्केल, शॉर्पनर, जियोमेट्री उपकरण, कलर्स, ब्रश, पारदर्शी पाउच में ले जा सकेंगे।

इतने बच्चे देंगे यहां-यहां परीक्षा

दून रीजन में 1664 स्कूल शामिल

कुल 156 परीक्षा केंद्र बनाए गए।

10वीं में 1 लाख 55 हजार

12वीं में 1 लाख 26 हजार





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top