मेष-:

आज आपको ऐसा ज्ञान प्राप्त करने का अवसर मिलेगा जिससे आपको लाभ होगा. ये ज्ञान आपको किसी व्यक्ति या किसी किताब से प्राप्त हो सकता है. ज्ञान कहीं से भी मिले बात ये है कि आप उसका पूरा लाभ उठाए. आज आप दूसरों के लिए मदद का स्त्रोत भी हो सकते है. गृहस्थजीवन में भी आनंदपूर्ण वातावरण रहेगा. ऊपरी अधिकारी की प्रसन्नता आप पर रहेगी. पदोन्नति होने की भी संभावना है. आर्थिक योजनानुसार आर्थिक लाभ भी मिलेगा.

वृषभ-:

इस दिन का प्रयोग नए दोस्त बनाने के लिए करे. सामाजिक समारोह में भाग लें व नए दोस्त बनाए. आप कुछ नए रिश्ते भी कायम कर पाएंगे. नए लोगों से मिलने पर आप अपना फोन नंबर अथवा ई-मेल आई डी भी आपस में बदल सकते है. क्या पता कब अवसरों के नए द्वार खुल जाए. उच्च अधिकारियों के साथ घर्षण के प्रसंगो को टाल दीजिएगा. साथ-साथ प्रतिस्पर्धीयों के साथ वाद-विवाद या उग्र चर्चा न हो इसका ध्यान रखिएगा. कार्य में सफलता प्राप्त होने में विलंब हो सकता है. इसलिए धैर्य का सहारा लीजिएगा.

मिथुन-:

आज आप अपना मन प्रार्थना और ध्यान में लगाएं और अपने भीतर शांति ढ़ूंढ़ने की कोशिश करे. आप अपनी अंतर-आत्मा की राह पर चलना चाहते है. बाहरी दुनिया से रिश्ता तोड़ कर खुद से रिश्ता जोड़ने का ये बहुत अच्छा मौका है. मध्याहन के बाद आप कुछ अधिक ही भावुक बनेंगे. इससे मन की व्यथा में वृद्धि भी हो सकती है. धन के खर्च में वृद्धि होगी. अनैतिक तथा निषेधात्मक कार्यों से दूर रहिएगा. प्रभु की भक्ति और यौगिक ध्यान से मन को शांति प्राप्त होगी.

कर्क-:

आज आप जुबान पर काबू रखें वरना अपने प्रियजनों को ठेस पहुंचा बैठेंगे. बेकार की बातें करने से परहेज करें और अपने रिश्तों को और अधिक मजबूत बनाने की कोशिश करे. साथ ही ध्यान रखें कि आप अपने कटु शब्दों से किसी का मूड़ ही खराब ना कर दे. शारीरिक और मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे. बौद्धिक चर्चा में अपने तार्किक विचारों को प्रदान करने के लिए समय अनुकूल है. सामाजिक रूप से सम्मान प्राप्त होगा. भागीदारों से भी लाभ होगा.

सिंह-:

घर पर कुछ समय से चल रही समस्याओं का अंत हो जाएगा. शांति बनाए रखने के प्रयास अब रंग लाएंगे. घर पर बदलते इस शांति पूर्ण माहौल के लिए आपको ईश्वर का धन्यवाद करना चाहिए. अपने रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए आपको अपने घर वालों के साथ कहीं बाहर घूमने का कार्यक्रम बनाना चाहिए. इसका असर आपके रिश्तों पर साफ दिखाई देगा. व्यवसाय से लाभ होने की संभावना है. सहकार्मियों का सहयोग मिलने के बाद आनंद दुगुना हो जाएगा. प्रतिस्पर्धीयों को परास्त होना पडेगा.

कन्या-:

अपने तेज दिमाग से आप कोई ऐसी समस्या हल कर देंगे जो कि आपको बहुत समय से परेशान कर रही थी. आज आपकी बौद्धिक क्षमता और योग्यता चरम सीमा पर है. आज आप मुश्किल से मुश्किल काम को भी आसानी से हल कर पाएंगे. धनहानि होने की संभावना है. क्रोध पर संयम रखिएगा. कार्य सफलता न मिलने के कारण निराशा होगी. संतानों के विषय में चिंता सताएगी. प्रवास को संभवतः टाल दीजिएगा.

तुला-:

आज आपके सरकार से संबंधित अटके हुए काम बन जाएंगे. उन संस्थानों से आपके काम को प्राथमिकता मिलेगी जहां अब तक आपके काम पर ध्यान नहीं दिया जाता था. इस अच्छे समय का लाभ उठाते हुए आप अपना सारा काम समय पर पूरा कर ले. शारीरिक रूप से भी अस्वस्थता का अनुभव होगा. पारिवारिक वातावरण क्लेशमय रहेगा. स्थावर संपत्ति से सम्बंधित पत्रों के विषय में सावधानी बरतिएगा. माता का स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है.

वृश्चिक-:

आज आपको बहुत सी मुश्किल परिस्थितियों का सामना करते हुए अपने साहस को बनाए रखना होगा. आप अक्सर लापरवाह या उत्तेजित हो जाते हैं लेकिन आज आपको समझदारी से काम करना होगा. आपका दृढ़ निश्चय एवं चतुराई आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी. परंतु मध्याहन के बाद परिवारजनों तथा भाई- बहनों के साथ समय आनंदपूर्वक बिता पाएँगे. प्रतिस्पर्धीयों को पराजित कर पाएँगे. शारीरिक और मानसिक रूप से आज स्वस्थ रह पाएँगे. प्रवास होगा. जीवन में आध्यात्मिकता छूती हुई अनुभूत होगी.

धनु-:

अगर किसी नजदीकी व्यक्ति के साथ आपके रिश्ते में कोई खटास आ गई है तो आप उसे सुधरता हुआ पाएंगे. ये सुधार दोनो तरफ से किए गए प्रयासों का ही फल होगा. आगे भी ये रिश्ता यूं ही मधुरता से चलता रहे इसके लिए परिपक्वता की जरूरत है जो कि आप में है. अपनी इस अच्छाई को बनाए रखें और अपनों को ये एहसास दिलाएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते है. मध्याहन के बाद आप कुछ द्विधा में रहेंगे. घर में तथा व्यवसायिक स्थल पर कार्यभार रहेगा. अधिक खर्च या निरर्थक खर्च हो सकता है.

मकर-:

आज अपने लिए बड़े सपने देखने का दिन है. आपको जिंदगी में क्या करना चाहिए. आज ही उन सब चीजों की सूची बनाएं जो आप अपने जीवन में करना चाहते है. इस दिशा में किये गए प्रयास बहुत ही लाभदायक रहेंगे. आज से ही अपने जीवन के उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम शुरू कर दे. मध्याहन के बाद स्फूर्ति और उल्लास का अनुभव करेंगे. पारिवारिक वातावरण आनंदप्रद और शांत रहेगा. शुभ प्रसंग में जाने का अवसर प्राप्त होगा. वैवाहिक जीवन में आनंद छाया रहेगा.

कुंभ-:

आज का दिन दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने के लिए बहुत अच्छा है. अपनी सारी परेशानियों को भूल कर मजा करे. आज आप अपने सभी विचारों को खुल कर व्यक्त कर सकते है. अच्छा होगा कि इस मौके का लाभ उठा कर आप खुद को तरो ताजा कर ले. मध्याहन के बाद घर का वातावरण कलुषित होगा. शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना है, इसलिए आवेशपूर्ण मन को संयम में रखिएगा. धन का अधिक खर्च न हो जाए इसका ध्यान रखिएगा.

मीन-:

आपको अपने समूह से समर्थन मिल सकता है अगर आप आगे बढ़ कर उनके सामने अपने विचार अभिव्यक्त करे. आप खुद ही सब कुछ कर सकते हैं लेकिन अपने काम को अपने साथियों में भी बांट दे. ध्यान रखें कि सिर्फ बात करते रहने से कुछ नहीं होगा. अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से प्रयास करे. व्यापार से सम्बंधित प्रवास का योग है. पिता और बडों के आशीर्वाद और उनसे लाभ भी मिलेगा. आय में वृद्धि होने की भी संभावना है.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top