प्रयाग में चल रहे कुम्भ में शनिवार को 10,000 लोगों ने एकसाथ सफाई करके विश्व रिकार्ड बनाया है. पहली बार ऐसा हुआ है जब पांच अलग-अलग जगहों पर इतनी संख्या में कर्मचारियों ने एक साथ मिलकर झाड़ू लगाई है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्घार्थ नाथ सिह के नेतृत्व में लोगों ने कुम्भ क्षेत्र के लाल सड़क परेड मैदान, संगम लोअर मार्ग झूंसी, कैलाशपुरी मार्ग दारागंज और संकट मोचन मार्ग नैनी में सफाई अभियान चलाया गया. पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने एकसाथ झाड़ू लगानी शुरू की.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के ऋषिराज ने बताया कि उनके मानकों के अनुसार 7021 सफाईकर्मी अगर एक जगह सफाई कर दें तो वह रिकॉर्ड होगा. एक साथ कई जगह सफाई का यह पहला मामला है.

उन्होंने कहा, “इससे पहले यह रिकार्ड बांग्लादेश के ढाका में एक स्थान पर 7000 लोगों ने सफाई की थी. लेकिन कुंभ पांच जगहों पर 10 हजार सफाई कर्मचारियों ने एकसाथ पांच स्थानों पर सफाई करके एक कीर्तमान स्थापित किया है.”

गौरतलब है कि शुक्रवार को पेंट माई वाल के तहत 7000 से अधिक विद्यार्थियों ने अपने एक हाथ की छाप लगाई थी, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान मिल चुका है. इसके पहले गुरुवार को एकसाथ 503 शटल बस चलने का रिकार्ड बनने के बाद स्वच्छता को इस रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top