सोमवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने  राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 72 पर 4-लेन अजबपुर रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया. इसकी लम्बाई 815 मीटर व चैङाई 19 मीटर है. मुख्यमंत्री ने समय से पूर्व काम पूरा करने के लिए विभागीय अधिकारियों व कार्यदायी संस्था को बधाई देते हुए कहा कि इसी तरह की तेजी अन्य विकास कार्यों में भी देखने को मिल रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेसकोर्स-भण्डारीबाग फ्लाईओवर को भी मंजूरी दे दी गई है. पिछले दो वर्षों में अनेक प्रोजेक्ट पूरे किए गए हैं. राज्य में सड़कों के निर्माण के लिए 15 हजार से ज्यादा शासनादेश किए जा चुके हैं. ये सड़कें अगले वर्ष बनकर तैयार हो जाएंगी. ग्रामीण सड़कों में भी अच्छी प्रगति हुई है. इसके लिए भारत सरकार से अवार्ड भी मिला है. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि विकास का लाभ दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचे. शिक्षा व स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया गया है. स्कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया है. मेडिकल कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरो की नियुक्ति की गई है.

इसी प्रकार उच्च शिक्षा में भी प्रवक्ताओं की भर्ती प्रक्रिया चल रही है. डोईवाला में सिपेट में छात्रों को सौ प्रतिशत प्लेसमेंट की गारंटी है. यहां नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी शुरू की जाएगी. इसका शिलान्यास किया जा चुका है.  मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन मे हाई एंड टूरिस्ट पर फोकस किया जा रहा है. इससे राजस्व बढता है और राज्य के युवाओं को रोजगार मिलता है. पिछले एक वर्ष में 6 लाख पर्यटक अधिक आए हैं.  हाल ही में हुए टिहरी महोत्सव में 24 देशों से लोग आए. उत्तराखंड फिल्म शूटिंग का डेस्टिनेशन बन रहा है.  इससे लोकल अर्थव्यवस्था को बल मिलता है. माणा में भी फिल्म शूटिंग हो रही है.

उन्होंने कहा कि कि पुलवामा के बाद भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राईक से यह संदेश गया है कि भारत आतंकवाद को समाप्त करने के लिए कुछ भी कर सकता है. मिग विमान से एफ 16 को नष्ट करना बहुत बड़ी  बात है. अब यह साफ हो गया है कि हम दुश्मन को मारेंगे और मारकर वापस लौटेंगे. हमारी सेना की ये ताकत पहले भी थी और हमेशा रहेगी. जरूरत थी राजनीतिक निर्णय की जो कि हमारे प्रधानमंत्री जी ने लिया. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पीएमजीएसवाई के तहत रायपुर में सौड़ा समोली से अखण्डवाली भिलंग मार्ग लागत 4 करोड़ 63 लाख रूपये का शिलान्यास किया.

उन्होंने रायपुर में ही विभिन्न रपटों पर 4 करोङ 31 लाख रूपये की लागत से बने बाक्स कुल्वर्ट का लोकार्पण किया. रायपुर के नालापानी राव नदी पर ननूरखेङा व मंगलूवाला को जोङने हेतु 2 करोड़ 19 लाख रूपये की लागत से बने आरसीसी पुल का भी लोकार्पण किया गया. इस अवसर पर सांसद मती माला राजलक्ष्मी शाह, विधायक उमेश शर्मा काउ, हरबंस कपूर, मेयर सुनील उनियाल गामा, अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व स्थानीय लोग उपस्थित थे.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top