रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप ‘डी’ की परीक्षा परिणाम का इंतजार अब खत्म हो गया. आरआरबी ने ग्रुप ‘डी’ के परिणाम जारी कर दिए है. जिन छात्रों ने परीक्षा दी है. वे अपने परिणाम आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाए. इसके साथ इस परीक्षा में सफल होने वाले कैंडिडेट्स का फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा, जिसकी लिस्ट भी आज जारी की जाएगी. फिजिकल टेस्ट के डेट और स्थान की जानकारी सफल कैंडिडेट को वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी.

आरआरबी ग्रुप डी 2018 सीबीटी परीक्षा 1 करोड़ 17 लाख उम्मीदवारों देश के विभन्न परीक्षा केंद्रों पर दी थी. यह परीक्षा करीब 63 हजार ग्रुप डी के पदों के लिए आयोजित हुई है. इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में सफल उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. दस्तावेज सत्यापन में सफल उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा.

पुरुष अभ्यर्थी : 35 किग्रा भार की वस्तु को बिना एक भी बार जमीन पर रखे दो मिनट में 100 मीटर लेकर जाना है. साथ ही एक किलोमीटर की दूरी चार मिनट 15 सेकेंड में दौड़ना है.
महिला अभ्यर्थी : 20 किग्रा भार की वस्तु को 2 मिनट में बिना जमीन पर रखे 100 मीटर लेकर जाना है. एक किलोमीटर की दूरी चार मिनट 15 सेकेंड में दौड़ना है.

आपको बता दें कि काफी लंबे समय से उम्मीदवार नतीजों का इंतजार कर हे थे. पहली बार रेलवे में 63000 पदों पर भर्ती के लिये 1.17 करोड़ उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. आखिरकार तिथि के ऐलान को लेकर इंतजार खत्म हुआ. अब 4 मार्च को आरआरबी ग्रुप ‘डी’ भर्ती के अगले स्टेज शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी.

आपको बता दें कि आरआरबी ने ग्रुप ‘डी’ के लिए प्रत्येक रीजन के हिसाब से अलग-अलग वेकन्सी निकाली है.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top