लौंग की भारतीय खाने में खास जगह है. इसके उपयोग से खाने में स्वाद के साथ-साथ कुछ अहम गुण भी जुड जाते हैं. इसका उपयोग तेल व एंटीसेप्टिक रुप में किया जाता है. लौंग में आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के कई गुण होते हैं.

लौंग में होने वाला एक खास तरह का स्वाद इसमें होने वाले एक तत्व युजेनॉल की वजह से होता है, यही तत्व इसमें होने वाली एक खास तरह की गंध को पैदा करता है. हालांकि लौंग हर मौसम में हर उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभदायक है पर सर्दी के मौसम में इसकी खास उपयोगिता है क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है. लौंग के तेल की तासीर काफी गर्म होती है और इस कारण इसे बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए. जब आप अपनी त्वचा पर इसे लगाएं तो सीधे तौर पर बिना किसी चीज़ के साथ मिलाए न लगाएं.

1. दांतों में होने वाले दर्द में लौंग के इस्तेमाल से निजात मिलती है और यही कारण है कि 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थो की लिस्ट में लौंग खासतौर पर शामिल होती है.

2. खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर है. लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं.

3. सामान्य तौर पर होने वाली सर्दी को लौंग से दुरुस्त किया जा सकता है. आप लौंग के तेल की दस बूंदों को शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करके अपनी सर्दी को ठीक कर सकते हैं.

4. लौंग में दिमागी स्ट्रेस को कम करने का भी गुण होता है. लौंग को आप तुलसी, पुदीना और इलायची के साथ इस्तेमाल करके खुशबुदार चाय बना सकते हैं और चाहें तो यही मिक्स आप शहद के साथ इस्तेमाल करके भी स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं.

5. अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स से परशान हैं तो उपाय लौंग के तेल में छुपा हुआ है. आपको इसको अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसको सीधे त्वचा पर नहीं लगाया जा सकता है.

6. लौंग का तेल अन्य किसी भी तेल के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा और शरीर् को तंदुरुस्त रखने में बहुत कारगर होते हैं. लौंग के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन A, और विटामिन C अत्यधिक मात्रा में होते हैं.

7. लौंग के तेल को किसी जहरीले कीड़े के काटने पर, कट लग जाने पर, घाव पर और फंगल इंफेशन पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

8. लौंग के इस्तेमाल से बनी चाय से बालों को बहुत फायदा होता है. लौंग की चाय को बाल कलर करने और शैम्पू करने के बाद लगाना चाहिए. इसे ठंडा करने के बाद ही बालों पर इस्तेमाल करना चाहिए. आपके बालों को सुंदर बनाने में यह बहुत कारगर है.

9. लौंग से बालों के लिए कंडीशनर भी बनाया जा सकता है. अगर आपके बाल जल्दी-जल्दी उलझ जाते हैं तो लौंग से बना कंडीशनर बहुत असरकारक है.

10.लौंग के उपयोग से उलटी आने की समस्या, जी घबराना और मॉर्निंग सिकनेस में आराम मिलता है. लौंग के तेल को इमली, थोडी सी शक्कर के साथ पानी के साथ पीना चाहिए.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top