वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में आज भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला होगा. मैच को लेकर क्रिकेट प्रशंसकों में खासा उत्साह है. औऱ ये उत्तराखंड में भी बढ़ चढ़ कर देखने को मिल रहा है क्योंकि उत्तराखंड के ऋषभ पंत भी सेमीफाइनल में अपना जलवा बिखेरेंगे. उनके खेलने को लेकर उत्तराखंड के लोगों खासतौर पर हरिद्वार रु़ड़की के लोगों में खासा उत्साह है.

आपको बता दें कि यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा। टीम इंडिया की नजर चौथी बार फाइनल में जगह बनाने पर होगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरे वर्ल्ड कप में फाइनल खेलना चाहेगी। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबला हारने वाली कीवी टीम के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा। टीम इंडिया ने उसके खिलाफ पिछले 4 सालों में 69% वनडे जीते। दोनों टीमों के बीच 2015 वर्ल्ड कप के बाद से 13 मैच हुए। इनमें टीम इंडिया 9 में जीती। न्यूजीलैंड को 4 में ही सफलता मिली।

मैनचेस्टर में दोनों टीमें 44 साल बाद आमने-सामने होंगी

मैनचेस्टर में दोनों टीमें 44 साल बाद आमने-सामने होंगी। पिछली बार 1975 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया था। इसके बाद इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच दो और वनडे खेले गए। दोनों मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम ही सफल रही। 1999 में नॉटिंघम में भारत 5 विकेट और 1979 में लीड्स के हेडिंग्ले में 8 विकेट से हारा था।

भारत अब तक सिर्फ 3 सेमीफाइनल हारा, जबकि न्यूजीलैंड ने 6 गंवाए

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप इतिहास में यह 7वां सेमीफाइनल होगा। वह अब तक 3 बार जीती और 3 बार हारी। पिछले वर्ल्ड कप में उसे ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में हराकर खिताब जीतने से रोक दिया था। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार सेमीफाइनल खेलेगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम रिकॉर्ड 8वीं बार अंतिम-4 में खेल रही है, लेकिन यहां पर उसका रिकॉर्ड खराब है। उसे सिर्फ एक बार अब तक जीत मिली। 6 सेमीफाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा है

दोनों टीमों ने खेले इतने मैच

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 106 वनडे खेले गए। इनमें भारतीय टीम 55 मैच जीती। न्यूजीलैंड 45 मैच जीतने में सफल रहा। एक मुकाबला टाई रहा। 5 मैच में नतीजे नहीं आए। दोनों टीमों के बीच पिछला मैच इस वर्ल्ड कप में बारिश के कारण रद्द हो गया





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top