जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के 20 दिन बाद आखिरकार जम्मू श्रीनगर के कई इलाकों में शनिवार सुबह फोन और इंटरनेट सेवा को बहाल कर दिया गया है. इससे पहले पांच जिलों में 2G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं फोन सेवाएं भी शुरू कर दी गईं.

अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद से ही जम्मू-कश्मीर में लैंडलाइन, इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद थी. मिली जानकारी के अनुसार 2G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं जम्मू के अलावा संबा, कठुआ, उधमपुर में शुरू की गई हैं.

श्रीनगर में भी सभी सरकारी दफ्तर खुले हुए हैं. जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को यह साफ किया था परिस्तिथि को देखते हुए चरणबद्ध और ‘व्यवस्थित तरीके’ से पाबंदियों में ढील देने की शुरुआत कर दी जाएगी.
स्कूल भी क्षेत्रवार तरीके से अगले हफ्ते खुल जायेंगे. सुब्रमण्यम ने कहा था कि राज्य सरकार के कार्यालयों में सामान्य ढंग से कामकाज हुआ और कई कार्यालयों में तो उपस्थिति ‘बेहद अच्छी’ रही. मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रमण्यम ने कहा कि 5 अगस्त को जब पाबंदियां लगायी गयीं, तब से न किसी की जान गयी और न कोई घायल हुआ.

पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को निरस्त कर दिया गया था और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया गया था. सुब्रमण्यम ने कहा कि आतंकवादी संगठनों द्वारा आतंकी गतिविधियों को संगठित करने में मोबाइल कनेक्टिविटी के इस्तेमाल से उत्पन्न निरंतर खतरे को ध्यान में रखा जाएगा.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top