दशहरा से पहले केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती है बड़ा तोहफा. दरअसल, फेस्टिव सीजन आने से पहले सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई-दिसंबर 2019 के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पहले बजट में भी केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद थी कि न्यूनतम पे और फिटमेंट फैक्टर में इजाफा हो सकता है. हालांकि, यूनियन बजट 2019 में इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई.

इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़कर 17 फीसदी हो जायेगा. जी बिजनेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय सरकार के तहत आने वाले इन कर्मचारियों को इस बढ़ोतरी का लाभ अक्टूबर 2019 से मिलने लगेगा. अगर, केंद्र सरकार यह फैसला लेती है तो साल 2016 में 7वां पे कमीशन लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी.

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (इंडस्ट्रीयल वर्कर्स) के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “जुलाई माह के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान होना अभी बाकी है लेकिन एआईसीपीआई डेटा के मुताबिक, साल 2019 की दूसरी छमाही में महंगाई भत्ते में 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है.” जून 2019 में एआईसीपीआई 316 के स्तर पर था. मई माह के मुकाबले इसमें दो अंकों की ही बढ़ोतरी हुई है. फरवरी माह में एआईसीपीआई 307 के स्तर पर था.

डियरनेस अलाउंस को हिंदी में महंगाई भत्ता कहा जाता है. समय के साथ बढ़ती महंगाई को देखते हुए कर्मचारियों को यह दिया जाता है. सरकार चाहती है कि महंगाई बढ़ने के साथ कर्मचारियों के रहन-सहन में स्तर में कोई कमी न हो, इसीलिए सरकार यह भत्ता देती है. महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top