भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र दिया जायेगा. अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था. विंग कमांडर को यह सम्मान स्वतंत्रता दिवस के दिन दिया जायेगा.

इसके साथ ही स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा. मिंटी को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया है.

भारतीय सेना के 1 राष्ट्रीय राइफल्स (महार) के सैपर प्रकाश जाधव को 15 अगस्त को जम्मू और कश्मीर में एक ऑपरेशन में उनकी वीरतापूर्ण भूमिका के लिए कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जायेगा. इसके अलावा सेना के आठ जवानों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जायेगा. जिसमे से पांच जवानों के मरणोपरांत सम्मानित किया जायेगा.

जानकारी के लिए आपको बता दे अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी को एलओसी के ऊपर एक डॉग फाइट में पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. कम क्षमता वाले मिग-21 से ऐसा कारनामा करके उन्होंने इतिहास रच दिया था.

संघर्ष के दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिरा कर अदम्य साहस एवं दृढ़ता का परिचय दिया था. विंग कमांडर अभिनंद के फाइटर जेट पर एक मिसाइल आकर टकराया और उन्होंने खुद को इजेक्ट कर लिया. वो पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे थे और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top