नई दिल्ली: बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के एफ-16 को मिग-21 से मार गिराने वाले फाइटर पायलत विंग कमांडर अभिनंद वर्तमान को देश का शीर्ष सैन्य सम्मान मिलेगा। उनको सम्मान देने की शिफारिस की गई थी, जिस पर मुहर लग गई है। 27 फरवरी को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया था। इससे एक दिन पहले वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की थी। खबर उत्तराखंड ने इसको लेकर 8 अगस्त को ही खबर लिखी थी कि अभिनंदन को वीर चक्र दिया जाएगा।

इस ऑपरेशन में वायुसेना ने मिराज-2000 विमान का प्रयोग किया था। वर्तमान ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए पाकिस्तान के आधुनिक फाइटर प्लेन एफ-16 को मार गिराया था। उसके बाद वो पाकिस्तान में जा गिरे थे। उनको पाकिस्तानी सेना ने अपने कब्जे में ले लिया था, लेकिन वो बिना डरे बिल्कुल शेर की तरह सीना ताने खड़े रहे। अपने सभी गुप्त दस्तावेज चबा डाले और कुछ को पानी में घोल दिया।

ये भी पढ़े…अभिनंदन की वीरता को मिल सकता है देश का तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान “वीर चक्र”

वर्तमान ने पूरे विश्व में मिग-21 बाइसन विमान से एफ-16 को मार गिराकर इतिहास रच दिया था। विशेषज्ञों का कहना है कि अलग-अलग पीढ़ियों वाले एक विमान द्वारा दूसरे को मार गिराने का यह पहला मामला है। जैसे ही एफ-16 को मार गिराया उसके बाद उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था। उनको विमान से कूदना पड़ा और वह गलती से पाकिस्तान की सीमा में उतर गए।

लगभग 60 घंटों बाद अतंरराष्ट्रीय दबाव में पाकिस्तान ने उन्हें रिहा किया और वह स्वदेश लौटे थे। पुलवामा आतंकी हमले का बदलापुलवामा आतंकी हमले का बदला लेते हुए जैश के आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था। 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश के आत्मघाती आतंकी ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था। जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। वीर चक्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा युद्ध के समय दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार है।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top