राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में हिंडन असैन्‍य हवाईअड्डे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 आम चुनावों से ठीक पहले किया था. लेकिन मार्च 2019 में इसके उद्घाटन के बाद से यहां से अब तक उड़ान शुरू नहीं हो पाई. अब करीब 6 महीने बाद यहां से पहली वाणिज्यिक उड़ान शुक्रवार को शुरू होगी.

हिंडन सिविल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाला विमान उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ जाएगा, जिसके लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है. नौ सीटों वाला यह विमान 11 अक्‍टूबर को दोपहर करीब 1 बजे उड़ान भरेगा. वहीं पिथौरागढ़ से विमान पूर्वाह्न करीब 11 बजे उड़ान भरेगा और लगभग एक घंटे बाद दोपहर 12 बजे हिंडन एयरपोर्ट पहुंचेगा. हिंडन से पिथौरागढ़ के लिए शुक्रवार से शुरू हो रही उड़ान के लिए ऑनलाइन बुकिंग मंगलवार से ही शुरू हो गई. हिंडन से पिथौरागढ़ के लिए किराया 2270 रुपये रखा गया है, जबकि पिथौरागढ़ से हिंडन के लिए उड़ान भरने वाले विमान का किराया 2470 रुपये होगा.

पहली उड़ान के लिए हिंडन एयरपोर्ट को खूब सजाया जा रहा है. यात्रियों के स्‍वागत और सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं. एयरपोर्ट की ओर जाने वाले रास्तों के दोनों तरफ जहां सूखे पेड़ों की छंटाई कर दी गई है, वहीं धूल-मिट्टी रोकने के लिए पानी का झिड़काव भी किया गया है. सड़कों को साफ-सुथरा रखने की भी हर संभव कोशिश की जा रही है. बताया जा रहा है कि दिल्ली-वजीराबाद रोड से हिंडन एयरपोर्ट तक सड़कों पर दिनभर में तकरीबन चार बार झाड़ू से सफाई की जा रही है.

हिंडन सिविल एयरपोर्ट से जल्‍द ही कई अन्‍य शहरों के लिए भी उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी। नवंबर में यहां से हिमाचल प्रदेश के शिमला और कर्नाटक में हुबली के लिए भी उड़ान सेवा शुरू होने के आसार हैं, जिससे दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दबाब कम होगा। हुबली के लिए उड़ान 6 नवंबर को शुरू होने वाली है। भारतीय वायुसेना के हिंडन एयरबेस से लगे हिंडन असैन्य हवाईअड्डे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2019 में लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले किया था।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top