रामनगर: दीवाली पर हर साल वन्यजीव तस्करों की जिम काॅर्बेट, राजाजी टाइगर रिर्जव और अन्य पार्कों में तेढ़ी नजर है। शिकारी जिम कॉर्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में दुर्लभ प्रजाति के जंगली जीवोें का शिकार न कर सकें, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के लिए पांच सौ से अधिक अधिकारियोें और कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। ड्रोन कैमरों और खोजी कुत्तों की मदद से भी शिकारियों की निगरानी की जा रही है।

जिम कॉर्बेट पार्क निदेशक ने बताया कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में दीपावली पर शिकारियों की घुसपैठ की आशंका को देखते हुए पार्क में सुरक्षा के सारे एहतियाती कदम उठाए गए हैं। जिम कॉर्बेट पार्क की सीमा को चारों ओर से सील कर दिया गया है। यूपी से सटे संवेदनशील इलाकों में स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स को तैनात कर दिया गया है। कर्मचारी स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स के साथ मिलकर गश्त करेंगे।

पार्क में रात्रि गश्त करने के साथ ही जगह-जगह एंबुश लगाई जा रही हैं। इसके अलावा टाइगर रिजर्व पार्क में कई जगहों पर ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं। जो पार्क के भीतर होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। फिलहाल सभी अधिकारियों व कर्मचारियोें छुट्टियां निरस्त कर दी गई हैं। दोनों टाइगर रिजर्व के अलावा सभी पार्कों की कड़ी निगरानी की जा रही है।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top