देहरादून : मुख्यमंत्री नव नियुक्त आई.टी सलाहकार रविन्द्र दत्त ने सूचना भवन निदेशालय में सूचना विभाग के आधुनिकरण एन.आई.सी (नेशनल इंफार्मेटिक्स सेन्टर) के अधिकारियों एवं सूचना विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त समीक्षा बैठक की। सूचना विभाग के अपर निदेशक डॉ. अनिल चन्दोला ने नव नियुक्त आईटी सलाहकार रविन्द्र दत्त का स्वागत करते हुए कहा कि आईटी के क्षेत्र में उनके अभिनव प्रयोग प्रदेश में मिशाल है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड अग्रणी राज्यों में शामिल- दत्त

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए लांच करे गए लोकप्रिय प्रोजेक्ट ‘1905‘‘ हेल्पलाइन जैसे जनहितकारी आईटी प्रोजेक्ट देश में दूसरे प्रदेशों के लिए इंसपिरेशन का स्रोत बन गये हैं। रवीन्द्र ने कहा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड प्रदेश डिजिटल इंडिया और ई-गवर्नेन्स को प्रदेश में लागू करने में भारत के अग्रणी राज्यों में शामिल हो चुका है।

विभाग को  डिजीटिलाइज करना होगा- रविंद्र दत्त

रवींद्र ने कहा कि सूचना विभाग का मुख्य कार्य राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के साथ ही मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचिव की प्रेस कवरेज आदि को मीडिया औऱ जनता तक पहुंचाना हैं। राज्य सरकार का अति महत्वपूर्ण विभाग होने के नाते विभाग को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और साफ्टवेयर से अपग्रेड करने की बेहद सख्त आवश्यकता है। वर्तमान समय में  विभाग को आधुनिक होने की आवश्यकता है। विभाग को  डिजीटिलाइज करना होगा।

उन्होंने कहा कि सूचना विभाग जनता और सरकार के मध्य महत्वपूर्ण सेतु का कार्य करता है। विभागीय अधिकारियों से लिये गये सुझावों पर विचारविमर्श किया जायेगा। सूचना विभाग के आधुनिकरण के लिए जो भी सम्भव हो सकेगा वह किया जायेगा। एनआईसी और आईटीडीए से जो भी सहायता होगी वह की जायेगी। प्रेस नोट, फोटो, विडियो सहित अन्य विभागीय डाटा को डिजीटालइजेशन कर आधुनिक रूप देना होगा। विभागीय वैबसाईट को और आधुनिक बनाया जायेगा।अपर निदेशक डॉ0 अनिल चन्दोला सहित अन्य अधिकारियों ने रविन्द्र दत्त को विभाग के आधुनिकीकरण एवं डाटा रिकार्ड में आ रही दिक्कतों से अवगत कराया। बैठक में एन.आई.सी. के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top