कोरोना वायरस के चलते भारत में लॉकडाउन का दूसरा दिन है। कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 600 से अधिक हो गई है। देश को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने के लिए आर्थिक पैकेज का एलान कर दिया गया है। कोरोना वायरस का अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है. इससे निपटने के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान किया गया। स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 50 लाख का बीमा। इसका लाभ 20 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यह सुनिश्चित करेगी की हर गरीब को खाना मिले।

  • योजना के तहत पांच किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेगा। इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा। साथ ही एक किलो दाल का प्रावधान किया गया है।
  • अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त डाल दी जाएगी। देश के 8 करोड़ 70 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा।
  • उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिला लाभार्थियों को तीन महीने तक मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगेः वित्त मंत्री
  • महिला जनधन खाताधारकों को 500 रुपये प्रति महीने की राशि अगले तीन महीने तक दी जाएगी। इससे 20 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगाः वित्त मंत्री
  • संगठित क्षेत्र के लिए ऐलान। अगले तीन महीने तक 12+12 प्रतिशत EPF में सरकार योगदान देगी। यह वहां लागू होगा जहां 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 प्रतिशत कर्मचारी 15 हजार से कम वेतन पाते हैं.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top