देहरादून : पाकिस्तान से आई और भारत के कई राज्यों में तबाही मचाने के बाद अब ये उत्तराखंड में भी हमला कर सकती है जिसकों लेकर सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है।

जी हां हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान से आई टिड्डियों दलों की। जो कई राज्यों में फसलों को तबाह कर चुकी हैं और वो उत्तराखंड में भी जल्द हमला कर सकती है। इसकी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड में फसलों के बचाव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। पड़ोसी राज्यों में टिड्डी दल पहुंचने के चलते सरकार ने भी सभी जिलों को निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने टिड्डी दल के हमले से फसलों के बचाव को लेकर तैयारियों की समीक्षा की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि टिड्डियों की रोकथाम के लिए सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में क्लोरोपाइरीफोस, लैंबड़ा, साईहैलोथरीन दवा उपलब्ध कराई जाए। कहा कि राजस्थान से चला टिड्डियों का दल दिल्ली और यूपी पहुंचा है। जिससे इन राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है। टिड्डी हरी फसलों को पूरी तरह बर्बाद कर देता है। खास तौर पर मक्का, मूंग, उड़द, गन्ना, सब्जी, आम व अन्य फसलों को नुकसान पहुंचता है। अधिकारियों ने बताया कि कई सालों बाद टिड्डी दल आया है।

Big alert in Uttarakhand, devastation in many states, attack from Pakistan





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top