उधम सिंह नगर (मोहम्मद यासीन) : उधम सिंह नगर में एक ऐसा वेबस मां का किस्सा सामने आया है जो कि आपको हैरान कर सकता है। एक वेबस मां लॉक डाउन के शिकंजे में फंसे अपने बेटे को घर वापसी की गुहार लगाई है। ये मामला तब रंग लाया जब सऊदी अरब में फंसे 180 भारतीय लोगों ने अपनी वीडियो बना कर वायरल की। अब ये वेबस मां अब करे तो क्या करे। अकेली अपने बेटे का इन्तेजार कर रही है। ये पूरा मामला है जनपद के जसपुर का है। तो वहीं जनपद के किच्छा के कुछ प्रवासी मजदूरों ने लॉक डाउन में फंसे हरियाणा के लोगों ने वीडियो घर वापसी के लिए एक वायरल की है।

आपको बता दें कि ये मामला एक वेबस मां का जहाँ पर सऊदी अरब में फंसे 180 लोगों ने भारत सरकार से उन्हें वापस भारत बुलाने की मांग की है। सऊदी अरब में अलग-अलग राज्यों उत्तराखंड यूपी बिहार झारखंड तमिलनाडु केरल से एक्सिस इंस्पेक्शन कंपनी के द्वारा ऑयल रिफाइनरी शटडाउन वर्क के लिए सऊदी के जद्दा में विजिट वीजा पर 3 महीने के लिए गए थे। जहां पर कोरोना महामारी से बचने के लिए लॉक डाउन किया गया बाद उसके सभी लोग जहाँ के तहँ फंस गए हैं उसके बाद इसी तरहं की एक वेबस मां की कहानी सामने आई जिसमे एक सऊदी अरब में फंसे लोगों की वीडियो वायरल होने के बाद मां दुख के साये में जीन लगी और आप इन तस्वीरों को खुद देख कर अंदाजा लगा सकते हैं की मां कितनी वेबस है आजतक से बात करते हुए भावुक हो गयी इससे ही पूरा अंदाजा लगा सकते हैं।

बताया उनका काम एवं वीजा दोनों ही समाप्त हो गए हैं। उन्हें शहर के बाहर एक कैम्प में रहना पड़ रहा है और खर्च भी सभी को खुद ही उठाना पड़ रहा है। अनीश ने बताया कि वह सभी 180 लोग स्वस्थ हैं। किसी में भी किसी प्रकार का कोविड19 से संबंधित लक्षण नहीं है। उन्होंने बताया कि लगभग 1 माह पहले कंपनी के द्वारा सभी का भारतीय दूतावास में भारत बापसी के लिए पंजीकरण कराया जा चुका है लेकिन भारतीय दूतावास के अनुसार भारत सरकार के अनुमति न मिलने के कारण दूतावास फ्लाइट व्यवस्था सहायता करने में असमर्थ है। उन्होंने ने भारत सरकार से अपील की है कि उन्हें जल्द से जल्द उनकी दुखद परिस्थितियों को समझते हुए भारत भुलाया जाए।

वहीं दूसरे वायरल वीडियो में जहां देश ही नही बल्कि दुनिया के कई देशों में भारतीय लोग फंसे हुई हैं। जहां फंसे प्रवासी मजदूरों का पलायन भी नहीं रूक रहा है। तो वहीं उधम सिंह नगर के किच्छा के गऊघाट में रहने बाले 20 मजदूर हिमाचल प्रदेश के सोनल जिले के थाना बद्दी में फंसे हैं। जिन्होंने एक वीडियो बना कर वायरल कर दी है और मदद की गुहार लगाई है। वीडियो में भोजन आदि की समस्या होने के बारे में बताते हुए जल्द से जल्द घर भिजवाने की व्यवस्था करने की मांग की है।

काम खत्म कर लौटने की तैयारी में थे कि लॉकडाउन के चलते बाहर निकलना मुश्किल हो गया। ऐसे जितना राशन था, समय के साथ खत्म हो गया। दाने-दाने को मोहताज हो गए। पांच माह की गर्भवती महिला समेत परिवार के सभी लोग किसी तरह दिन काट रहे हैं। ऐसे हालात में वीडियो बनाकर मदद की गुहार लगाने के अलावा और कोई चारा नजर नहीं आया। वायरल वीडियो में  वहां से किसी भी सूरत में निकालने की मांग की गई है।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top