देहरादून : बद्रीनाथ धाम का कायाकल्प करने की कवायद शुरू हो गई है। केंद्र के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। बद्रीनाथ धाम का कायाकल्प केदारनाथ धाम की तरह किया गया जाएगा। मुख्य मंदिर और अन्य पूजा स्थलों को छोड़कर मास्टर प्लान के तहत बद्रीनाथा का विकास किया जाएगा।

बद्ररीनाथ धाम का भव्य स्वरूप बनेगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने कंसलटेंसी के माध्यम से मास्टर प्लान तैयार करवा लिया है। प्रस्तावित प्लान पर स्थानीय तीर्थ पुरोहितों, हक हकूक धारियों और स्थानीय लोगों से सुझाव लेने के बाद मुख्यमंत्री, पर्यटन मंत्री और मुख्य सचिव के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। सहमति के बाद मास्टर प्लान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपा जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पर्यटन विभाग ने पहली बार बदरीनाथ धाम को भव्य स्वरूप देने के लिए मास्टर प्लान बनाया है। इसमें बदरीनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाएं के साथ सौंदर्यीकरण के कार्य किए जाएंगे। श्रद्धालुओं को ठंड से बचने का इंतजाम, ठहरने, बैठने के साथ बदरी ताल, नेत्र ताल का सौंदर्यीकरण, पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। मास्टर प्लान में परिसर में खुली जगह मिलेगी। अभी तक प्रवेश द्वार पर जगह कम होने से श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ जाती है।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top