देहरादून : चार धाम यात्रा शुरू को लेकर शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने आज मीडिया को अपना बयान दिया। शासकीय प्रवक्ता ने बताया कि चार धाम यात्रा शुरू करने का फैसला अब देवस्थान श्राइन बोर्ड लेगाय़  बता दें कि तीर्थ पुरोहितों के विरोध के बाद सरकार यात्रा शुरू करने के लिए दबाव में आई थी। लेकिन अब तीर्थ पुरोहित कोरोना के कहर को देखते हुए 30 जून तक यात्रा शुरू न करने की बात कर रहे हैं।

सीधे तौर पर राज्य की त्रिवेंद्र सरकार ने चार धाम यात्रा शुरु करने को लेकर फैसला देवस्थानम बोर्ड पर छोड़ा है। जारी गाइडलाइन के अनुसार बोर्ड प्रबंधन यात्रा को लेकर जिला प्रशासन और अन्य हक हकूकधारियों से चर्चा करेगा। आपसी सहमति बनने के बाद यात्रा शुरू की जाएगी। वहीं कितने श्रद्धालु यात्रा में आ सकते हैं, इसके लिए प्रोटोकॉल तय किया जाएगा। गाइडलाइन में यह भी स्पष्ट निर्देश है कि कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य सुरक्षा को मानकों का पूरी तरह से अनुपालन होगा। यात्रा शुरू करने से पहले उसका पूरी तरह से प्रचार किया जाएगा।

इसके साथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए तय प्रावधानों के बारे भी जानकारी दी जाएगी। उड़ान योजना के तहत हेलीकॉप्टर से सवारी के लिए भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए सिविल एविएशन अलग से एसओपी जारी करेगा।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top