टनकपुर : भारत नेपाल सीमा के टनकपुर से लगी नो मेंस लैंड सीमा विवाद पर आज हो सकती है दोनो देशो के अधिकारियों की संयुक्त बैठक l नो मेंस लैंड के पिलर संख्या 811 के समीप नेपाल की ओर से तार बाढ़ करने को लेकर कल विवाद हुआ था, जिसे सीमा पर तैनात एसएसबी ने समझा बुझा के रोक दिया था l बुधवार को नेपाल के लोगों ने टनकपुर से लगी सीमा पर विवादित नोमैंस लैंड पर कब्जे का प्रयास किया। इसको लेकर खासा हंगामा हुआ। एसएसबी ने मौके पर पहुंच कर किसी तरह समझाबुझा कर नेपाल के लोगों को वापस भेजा।

पिलर संख्या-811 गायब

इससे गुस्साए नेपाली लोगों ने एनएचपीसी की ओर से कराया जा रहा कार्य बंद करा दिया। बताया जा रहा है कि इसको लेकर आज भारत व नेपाल के अधिकारियों के बीच बैठक होगी। टनकपुर से लगी नेपाल की ब्रह्मदेव सीमा में सीमा पिलर संख्या-811 गायब है। जिस कारण नेपाल के साथ सीमा विवाद चला आ रहा है। एसएसबी के मुताबिक नेपाल के नागरिकों ने दो दिन पूर्व ब्रह्मदेव बाजार के प्रवेश स्थल के समीप उत्तरी छोर पर खाली भूमि में पौधारोपण किया था और बुधवार को सीमेंट के स्तंभ गाड़कर तारबाड़ की तैयारी की जा रही थी।

नेपाली नागरिकों ने विरोध किया 

इसका पता चलने पर शारदा बैराज बीओपी इंचार्ज फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे और उक्त भूमि विवादित होने का हवाला देते हुए तारबाड़ का काम रोकने को कहा। नेपाली नागरिकों ने इसका कड़ा विरोध करते हुए ब्रह्मदेव के समीप शारदा तटबंध में एसएचपीसी द्वारा शारदा तटबंध में कटाव की रोकथाम को ट्रेटापोट डालने का काम भी यह कहते हुए रूकवा दिया कि जब सीमा का विवाद है, तो ब्रह्मदेव के समीप भारत की ओरे से भी कोई निर्माण कार्य नहीं होने दिया जाएगा। इस दौरान मौके पर तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई थी। इसी मामले के समाधान के लिए आज दोनो देशो के अधिकारियों की बैठक की संभावना जताई जा रही है l एसएसबी के मुताबिक सीमा पर फिलहाल हालात सामान्य हैं l





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top