कोई भी चीज ज्यादा मात्रा में ली जाए तो सेहत के लिए हानिकारण होती है।लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं बीयर की। अगर आप ज्यादा मात्रा में बीयर पीते हैं तो आपका पिता बनने का सपना टूट सकता है। जी हां हाल ही में हुए एक शोध में ये दावा किया गया है कि अधिक मात्रा में बीयर का सेवन करने से पुरुषों के सेक्स हार्मोन पर असर पड़ता है औऱ बीयर पुरुषों में पिता बनने की क्षमता को 50 प्रतिशत तक कम कर देता है।

आजकल की युवा पीढ़ी नशे का सेवन अधिक कर रही हैं। युवकों के साथ युवतियां और महिलाएं भी बीयर का सेवन करने लगी है। शोधकर्ताओं की मानें तो बीयर का अधिक सेवन करने से एक रसायन का उत्पादन होता है जो टेस्टोस्टेरोन को महिला सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन में बदल देता है।

इन्हें होती है पिता बनने में दिक्कत

शोध के अनुसार ज्यादा बीयर पीने से पुरुषों के पेट का आकार बड़ा होता जा रहा है, जिस वजह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में कमी आ रही है। एक अन्य शोध में दावा किया गया है कि पेट की चर्बी बढ़ने से पुरुषों में पिता बनने की क्षमता 10 प्रतिशत तक कम हो जाती है। जिनके पेट का आकार मटके जैसा है उन्हें भी पिता बनने में दिक्कतें हो सकती हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार पेट की चर्बी शरीर के अन्य हिस्सों की चर्बी की तुलना में अधिक खतरनाक है। शोधकर्ताओं ने बताया कि 40 इंच की कमर वाले पुरुषों में 32 इंच की कमर वाले पुरुषों की तुलना में पिता बनने की संभावना 33 फीसदी तक कम होती है।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top