भारत के बाद अमेरिका ने चीन को बड़ा झटका दिया है। बता दें कि बीते दिन भारत सरकार द्वारा चीन की 59 ऐप को देश में प्रतिबंधित किया तो वहीं अमेरिका ने भी चीन बड़ा झटका दिया है. अमेरिकी सरकार ने चीन की दो कंपनियों को अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए Huawei टेक्नोलॉजी और ZTE कॉर्प दोनों कंपनियों पर कारोबार करने से प्रतिबंध लगा दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका के फेडरल कम्युनिकेशन कमिशन ने मंगलवार को 5-0 की वोटिंग के आधार पर इन कंपनियों को खतरनाक बताया. अमेरिकी सरकार ने इन कंपनियों से करार भी किया हुआ था, इसमें 8.3 बिलियन डॉलर का सामान खरीदना था, लेकिन अब इसपर भी रोक लग गई है. बता दें कि अमेरिका के FCC चेयरमैन अजित पाई ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा कि हम चीनी कंपनी को हमारे नेटवर्क साझा नहीं कर सकते हैं, जिससे हमारे कम्युनिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंच पाए. हालांकि, अभी तक इस फैसले पर दोनों कंपनियों का कोई बयान सामने नहीं आया है.

बता दें कि भारत में भी Huawei पर संकट बरकरार है, बीते दिनों केंद्रीय मंत्रिमंडल की हुई बैठक में इस मसले पर चर्चा हुई. जिसमें 5जी नेटवर्क आवंटन में Huawei दावेदार है, लेकिन अब इसपर रोक लग सकती है.भारत के बाद अमेरिका ने दिया चीन को बड़ा झटका, दो कंपनियों पर लगाया बैन





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top