नौगांव (उत्तरकाशी) : सालों से नौगांव ब्लाॅक के हिमरोल गांव के लोग सड़क की मांग कर रहे हैं। लेकिन, उनकी मांग को अनसुना कर दिया जाता है। सड़क नहीं होने के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इलाज के लिए लोगों को पैदल ही अस्पताल पहुंचना पड़ता है। अधिक बीमार लोगों को पालकी या दूसरे माध्यमों से अस्पताल पहुंचाया जाता है। ताजा मामला गर्भवती महिला का है। महिला ने पैदल रास्ते में ही बच्चे को जन्म दे दिया, जो सिस्टम पर गंभीर सवाल खड़े करता है।

दरअसल, महिला को सुबह प्रसव पीड़ा हुई। परिवार वाले महिला को सड़क नहीं होने के चलते पैदल ही नौगांव स्वास्थ्य केंद्र के लिए चल पड़े। एक किलोमीटर पैदल चलने के बाद महिला ने बच्चे को रास्ते में ही जन्म दे दिया। परिवार वालांे ने किसी तरह महिला और बच्चे को नौगांव स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। गनीमत रही कि जच्चा और बच्चा दोनों ही फिलहाल स्वस्थ हैं।

ग्रामीणों ने एक बार फिर सड़क नहीं होने पर नाराजगी जताई। कई बार जनप्रतिनिधियों से इसको लेकर मांग कर चुके हैं। बावजूद सड़क की मांग पूरी नहीं हुई। उत्तरकाशी जिले के कई ऐसे गांव हैं, जहां आज तक सड़क नहीं पहुंच पाई है। ग्रामीणों ने एक बार फिर सरकार के खिलाफ आंदोलन का मन बना लिया है।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top