हरिद्वार : बुधवार को जारी सीबीएसई दसवीं के परीक्षा परिणाम में इस बार भी लड़कियों का दबदबा रहा आपको बता दें कि हरिद्वार में रुड़की के हर्ष गुप्ता ने जिले में जहां टॉप किया है।वहींं टॉप टेन में कई लड़कियों ने बढ़त बनाई है। कुल मिलाकर देखा जाए तो लड़कियां इस समय लड़कों से कहीं आगे चल रही हैं। डीपीएस भेल रानीपुर की ताशी बंसल ने 98.8 प्रतिशत नंबर के साथ प्रदेश में पांचवें स्थान पर जबकि हरिद्वार जिले में तीसरा स्थान प्राप्त कर अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

आपको बता दें कि ताजी बंसल ने बताया कि वह एक साधारण परिवार से हैं। ताशी ने बिना ट्यूशन के एनसीआरटी की किताबो और अपने माता पिता के सहारे ही उन्होंने यह रिजल्ट पाया है। उन्होंने बताया कि सुबह सही समय पर उठकर सभी तैयारियों के बाद जितना भी समय होता है वह पढ़ाई को देती हैं और किसी भी कठिनाई के समय अपने टीचरों और अपने मम्मी पापा की मदद लेती हैं।

उन्होंने बताया कि पढ़ाई के लिए उन्होंने 8 घंटे से ज्यादा का समय दिया। वहीं ताशी बंसल ने  बताया कि उनको पी सी एस की तयारी करनी है। क्रिकेट और अन्य कई खेलों में भी रूचि है।

निष्ठा गर्ग ने किए 98 प्रतिशत अंक हासिल

डीपीएस रानीपुर स्कूल में 98% अंक प्राप्त कर अपने परिवार का नाम रोशन करने वाली निष्ठा गर्ग ने बताया कि वह सुबह आराम से सो कर उठती है और स्कूल से आने के बाद घर पर ही पढ़ाई करती हैं और और अन्य एनसीईआरटी बुक मॉडल पेपर और टीचर की गाइडलाइन के साथ देर रात तक पढ़ाई कर उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने यह भी बताया कि सोशल मीडिया से दूरी बनाए रहती हैं। मोबाइल कम से कम इस्तेमाल करती हैं। उतना ही करती हैं जो पढ़ाई के लिए होता है। निष्ठा ने कहा कि वो अगले साल 10वीं का पेपर देने वाले छात्र-छात्राओं को यहीं कहेंगी कि अपने आप पर भरोसा रखें और मन लगाकर पढ़ाई करें क्योंकि अगर आप पढ़ाई करेंगे तो पढ़ाई आसान हो जाएगी और आप अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त कर अपने परिवार और स्कूल का नाम रोशन कर सकेंगे।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top