उत्तराखंड में अन्य राज्यों से आने वालों के लिए औऱ सामान डिलीवर करने वालों के लिए राहत भरी और अच्छी खबर है। जी हां सरकार नई गाइडलाइन जारी कर बाहरी राज्यों के लोगों के उत्तराखंड आने पर पाबंदी हटाने की तैयारी में है जिसके बाद बाहरी राज्य के लोग उत्तराखंड आ सकेंगे। बता दें कि बाहर से आने वालों के लिए एक संख्या सीमित थी लेकिन अब इसको हटाने की तैयारी है। साथ ही राज्य में आने के लिए किसी भी पास की औऱ परमिशन की भी आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन अब सीमित संख्या में प्रवेश देने के प्रविधान को केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के मद्देनजर हटाया जाएगा। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि प्रतिदिन सिर्फ दो हजार लोगों को ही प्रवेश की अनुमति देने की पाबंदी हटाने के संबंध में पत्रावली मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भेजी गई है। रविवार को प्रदेश सरकार नई गाइडलाइन जारी कर सकती है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र भेजकर अंतरराज्यीय और राज्य के भीतर व्यक्तियों और सामान की आवाजाही पर किसी भी तरह की पाबंदी लगाने पर आपत्ति जताई है। आवाजाही के लिए राज्य सरकार या जिला प्रशासन से किसी भी तरह की अनुमति या ई-परमिट की जरूरत से इनकार किया गया है। यह पत्र मिलने के बाद राज्य सरकार भी हरकत में आ गई है। प्रदेश सरकार अनलॉक-तीन को लेकर जारी की गई गाइडलाइन में संशोधन करेगी। मौजूदा व्यवस्था के मुताबिक गाइडलाइन में राज्य में बाहर से प्रतिदिन आने वाले लोगों की संख्या को सीमित किया गया है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रतिदिन केवल दो हजार व्यक्तियों को ही उत्तराखंड आने की अनुमति है। इसी के साथ हर जिले में जिलाधिकारी को अवसादग्रस्त या मानसिक रूप से परेशान 50 व्यक्तियों को अनुमति देने के लिए भी अधिकृत किया गया है। हालांकि, यह पाबंदी उद्योगों में कार्यरत कार्मिकों, श्रमिकों, विधायकों, सांसदों, नौकरशाहों और बैठक के लिए बाहर से आने वाले तकनीकी विशेषज्ञों पर लागू नहीं है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की शनिवार को जारी एडवाइजरी के बाद प्रदेश सरकार ने पाबंदी हटाने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने केंद्रीय गृह सचिव का पत्र मिलने की पुष्टि की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों का पालन किया जाएगा। राज्य में दाखिल होने को लेकर लागू पाबंदी हटाई जाएगी। इस संबंध में उन्होंने पत्रावली मुख्यमंत्री को भेजी है। उन्होंने बताया कि पत्रावली को मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद रविवार को इस संबंध में नई गाइडलाइन जारी की जा सकती है।

 

The post दूसरे राज्यों से उत्तराखंड आने वालों के लिए अच्छी खबर, अब कोई नहीं रोकेगा! first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top