काशीपुर में शहर के बीचों-बीच स्थित पुरानी सब्जी मंडी में अज्ञात कारणों से एक दुकान में आग लग गई। आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। एक दुकान में लगी आग एक के बाद एक कई फड़ों को चपेट में लेती चली गई। देर रात तक 40 फड जलकर स्वाहा हो चुके थे। सूचना मिलने पर अपर पुलिस अधीक्षक, सीओ कोतवाल और एसडीएम के साथ साथ दमकल विभाग की टीम दमकल की गाड़ियों के साथ की तरफ दौड़ पड़ी घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। स्थानीय प्रशासन के द्वारा काशीपुर के अलावा जसपुर तथा अन्य फैक्ट्रियों की दमकल विभाग की गाड़ियों को मौके पर बुला लिया गया।

दरअसल काशीपुर की पुरानी सब्जी मंडी में रात साढ़े दस बजे अचानक शॉर्ट-सर्किट से एक फड़ में आग धधक उठी। आग ने देखते ही देखते अन्य फड़ों को भी चपेट में लेना शुरू कर दिया। आग लगते ही बाजार में अफरा-तफरी का माहौल शुरू हो गया। लोग आग बुझाने के प्रयास में जुट गए। इस बीच लोग अपनी दुकानों का सामान निकाल कर उसे बचाने में जुट गए। इस बीच लोगों ने फायर ब्रिगेड को भी फोन कर सूचना दी। सूचना पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी बाजार तो पहुंच गई, लेकिन संकरा रास्ता होने के कारण दमकलकर्मियों को घटनास्थल तक वाहन ले जाने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान देखते ही देखते 40 के करीब दुकानें जलकर स्वाहा हो गई। बताया जा रहा है कि आग से रेडीमेड कपड़े, फल, विसात खाना, चाय शॉप, मसाला समेत सब्जी आदि की दुकानें जलकर राख हुई हैं। स्थानीय लोगों एवं दमकल विभाग की टीम के द्वारा घंटों की मशक्कत के बाद देर रात आग पर काबू पा लिया गया लेकिन तब तक छोटे व्यापारियों का लाखों रुपए का सामान अग्निकांड की भेंट चढ़ गया।

बताया जा रहा है कि अग्निकांड के दौरान एक चाय की दुकान में रखे दो सिलेंडर भी धमाके के साथ फट गए। इससे अफरा-तफरी के साथ भगदड़ मच गई। आग की तेज लपटों के बीच धमाके से ऐसा प्रतीत हुआ जैसे कोई बम फट गया हो। इस दौरान बाजार में काफी भीड़ थी। पुलिस को दमकल वाहन के लिए रास्ता बनाने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। आग लगने की सूचना पर दमकलकर्मी तुरंत वाहन लेकर मौके की ओर दौड़े, लेकिन निर्माणाधीन आरओबी के कारण दमकल वाहन समय से नहीं पहुंच सका। फायरकर्मियों को चीमा चौराहा से किला मोहल्ला होते हुए घटनास्थल तक जाना पड़ा। इससे फायरकर्मियों का काफी समय बर्बाद हुआ।

आग लगने की सूचना पर दुकानदार बाजार की तरफ दौड़ पड़े। दुकानदारों ने आग से बचाव के लिए दुकानों से सामान निकालना शुरू कर दिया। इससे बाजार में अफरा-तफरी का माहौल रहा। बड़ी संख्या में लोग अपनी-अपनी दुकानों से सामान निकालने में जुटे रहे। अग्निकांड के दौरान आसपास के लोगों के मुताबिक बिजली विभाग ने इन थर्ड वालों को सुविधा शुल्क लेकर फर्जी कनेक्शन दे रखे थे जिसके एवज में बिजली विभाग के कर्मचारी इन फड़ वालों से पैसे लेते थे जिससे यह फल वाले बिजली चलाते थे।

The post बड़ी खबर : काशीपुर में भीषण अग्निकांड, एक के बाद एक 40 दुकानें जलकर स्वाहा first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top