देहरादून : अगर आपके पास भी बैंक से फोन आता है तो जरा सावधान हो जाइये क्योंकि आपका अकाउंट खाली हो सकता है। जी हां अक्सर देखा जाता है कि फर्जी फोन कॉल आते हैं जो खुद को बैंक का कर्मचारी बताते हैं और अकाउंट डिटले मांगते हैं। साथ ही पासवर्ड भी पूछते हैं। बैंक का विश्वास कर हम जरुरी जानकारी दे देते हैं जिससे कुछ टाइम बाद धक्का लगता है ये देख की आपके फोन में मैसेज आया है और अकाउंट खाली हो गया है। जी हां ऐसा ही मामला देहरादून के जोगीवाला से सामने आया है जहां रिटायर्ज फौजी के खाते से 50 हजार रुपये उड़ा लिए। आइये आपको बताते हैं कैसे?

बैंक खाते को आधार से लिंक करने के नाम पर ठगी

दरअसल दिलबाग सिंह अर्धसैनिक बल से रिटायर्ड हैं जिनसे बैंक खाते को आधार से लिंक करने के नाम पर 50 हजार रुपये की ठगी कर ली। जानकारी मिली है कि मामला मई 2018 का है, जब उन्हें सुबह फोन आया कि आपका खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है। इसके नाम पर रिटायर्ड जवान से आधार नंबर के साथ एटीएम कार्ड का नंबर पूछा गया। कहे अनुसार जवान ने डिटेल दे दी। वहीं फोन पर व्यक्ति ने कहा कि आपके फोन में मैसेज आएं होंगे जो आप मुझे भेज दें। कहे अनुसार जवान दिलबाग ने मैसेज खुद को बैंक कर्मचारी बताने वाले को भेज दिए बस फिर क्या था जवान के खाते से तीन बार में 50 हजार रुपये निकाले गए। ये जानकारी दिलबाग सिंह हैरान रह गए और वो तुरंत बैंक पहुंचे और एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाया।

बैंक कभी नहीं मांगता अपने उपभोक्ताओं से फोन पर जानकारी

जिसकी जांच साइबर सेल कर रही थी। वहीं जांच पूरी होने के बाद अब बुधवार को इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने ठगी करने वालों की पहचान कर ली है और जल्द उनके गिरोह का पर्दाफाश होगा। इस पर एसपी सिटी श्वेता चौबे का कहना है कि लोगों को सचेत रहने की जरुरत है। एसपी सिटी ने कहा कि बैंक कभी भी अपने उपभोक्ताओं से फोन पर खाता या एटीएम कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मांगता है। बैंक और पुलिस की ओर से लगातार इसे लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाता है। लोगों को ऐसे फोन कॉल्स को इग्नोर करना चाहिए ।कभी अपने खाते की जानकारी या एटीएम की जानकारी किसी को नही देनी चाहिए।

The post देहरादून : अगर आपके पास भी आए बैंक से ऐसा फोन तो हो जाइये सावधान, अकाउंट हो सकता है खाली first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top